इनमें से आपकी गाड़ी की चाबी कौनसी है, नहीं पता, तो जानिए

full details car normal key center lock key remote key
full details car normal key center lock key remote key
आप या तो मोटरसाइकिल चलाते होंगे या कार चलाते होंगे या कोई स्कूटी चलाते होंगे अधिकतर लोग चाबियों को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं रखते लेकिन आज के इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं की चाबियां कितने प्रकार की होती हैं। और यह कैसे काम करती हैं। हालांकि इससे पहले भी हो सकता है आपने  चाबियों को लेकर कुछ इच्छा जताई हो लेकिन आप कार की चाबी में कुछ अंतर कर पाए होंगे।
चाबियां आजकल कई प्रकार की होने लगी है लेकिन मुख्य रूप से चाबियां पांच प्रकार की होती है जिसमें से पहली है
साधारण चाबी
साधारण चाबी  जो कि आपको पुरानी कारों में या दुपहिया वाहन में मिल जाती हैं जो कि केवल आपकी गाड़ी का करंट पास कराने के लिए काम करती है उसमें किसी प्रकार की कोई अन्य तकनीक नहीं लगी होती।
डिजिटल-की
इसके अलावा आजकल एक चाबी चलने लगी है जिसे डिजिटल-की भी कहा जाता है जिसमें की चाबी का जो डिजाइन होता है कोड के द्वारा किया जाता है और बड़ा ही मुश्किल होता है जो कि छोटे बाजार में चाबी वाले द्वारा बनाना पड़ता है यह गाड़ी को चोरी होने से काफी बचा लेता है लेकिन चोरों का कुछ नहीं कहा जा सकता इसका भी तोड़ निकाल लेते हैं।
सेंटरलॉक-की
इसके बाद भी आती है सेंटरलॉक-की जो कई बड़ी महंगी मोटरसाइकिल में भी इसका इस्तेमाल होता है चाबी का नक़्क़ा भी निकला हुआ होता है साथ में चाबी के हैंडल के साथ है दो बटन दिए होते हैं जिसमें की गाड़ी का लॉक खोलना और बंद करने का ऑप्शन होता है। यह अधिकांश तौर पर देखने को मिल जाती है।
रिमोट सेंटर लॉक-की
यह आजकल काफी प्रचलन में है, लेकिन इन चाबियों में  सेंटरलॉक-की से कोई ज्यादा फर्क नहीं हुआ है यह देखने में बिल्कुल सेंटर लॉक की तरह दिखती है लेकिन इसका डिजाइन कुछ आकर्षक बनाया गया है इसमें जो चाबी का नक्क़ा होता है वह पूरी तरीके से चाबी के अंदर ही चला जाता है बाकी इसमें किसी प्रकार की तकनीक नहीं काम में ली गई है।
कीलेस रिमोट सेंट्रल लॉक-की
इसके बाद अगर बात करते हैं तो आती है कीलेस रिमोट सेंट्रल लॉक की यह भी काफी आकर्षक है और आजकल महंगी गाड़ियों में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन इसके साथ एक चीज जरूरी होती है जिन गाड़ियों में इस्तेमाल होती है वह गाड़ियां चाबी द्वारा स्टार्ट नहीं होती वह गाड़ियां बटन द्वारा स्टार्ट होती है कई नई टेक्नोलॉजी की कारों में इस तरह की टेक्नोलॉजी आ रही है कि वह बटन द्वारा ही स्टार्ट हो जाती है इस चाबी में चाबी का नक्कानहीं होता केवल रिमोट होता है जिससे आप अपनी गाड़ी को लॉक अनलॉक कर सकते हैं। तो यह था चाबियों का ज्ञान, उम्मीद करते हैं आप चाबियों के बारे में काफी कुछ समझ गए होंगे। ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए बने रहिए sabguru.com पर धन्यवाद।