चिली में गेब्रियल बोरिक ने राष्ट्रपति चुनाव जीता

बन्नोस आयर्स। चिली में वामपंथी कांग्रेसी गेब्रियल बोरिक ने दक्षिणपंथी राजनेता जोस एंटोनियो कास्ट को पराजित कर राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

दक्षिणपंथी नेता कास्ट ने रविवार को अपनी हार स्वीकार करते हुए ट्वीट कर कहा कि मैंने अभी-अभी गेब्रियल को फोन कर उन्हें महान जीत पर बधाई दी। आज से वह चिली के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं और हमारे सभी सम्मान और रचनात्मक सहयोग के पात्र हैं। चिली हमेशा पहले आता है।

अर्जेंटीना, पेरू, इक्वाडोर और कोलंबिया के राष्ट्रपतियों सहित कई लैटिन अमरीकी नेताओं ने ट्विटर के जरिए गेब्रियल को उनकी जीत पर बधाई दी है। चिली के मौजूदा राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने भी उन्हें बधाई दी है।

पिनेरा को संवैधानिक रूप से फिर से चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था। पिनेरा ने ट्वीट कर कहा कि मैं गेब्रियल बोरिक को उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं और उनकी सरकार की हर सफलता की कामना करता हूं।

चिली की चुनावी सेवा ने 99 प्रतिशत से अधिक मतपत्रों की गिनती के बाद कहा कि दूसरे चरण में गेब्रियल को 55.86 प्रतिशत और कास्ट को 44 प्रतिशत मत मिले हैं।

नवंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में गेब्रियल को करीब 26 प्रतिशत वोट और कास्ट को करीब 28 प्रतिशत वोट मिले। दोनों नेताओं के बहुमत प्राप्त करने में विफल रहने के कारण 19 दिसंबर को दूसरे दौरा का मतदान निर्धारित किया गया था। राष्ट्रपति का नया कार्यकाल 11 मार्च 2022 से शुरू होगा।