यहां दिया था गौतम बुद्ध ने अपना पहला धर्मोपदेश

Gautam Buddha gave his first sermon here
Gautam Buddha gave his first sermon here

सबगुरु न्यूज़| उत्तर प्रदेश सिर्फ राजनितिक नजरिये से ही नहीं बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी जाना जाता है। यहां पर्यटकों के लिए घूमने के लिए दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल, प्राचीन नगरी काशी, नवाबों की नगरी लखनऊ आदि शमिल है। इन्ही पर्यटन स्थलों के बीच एक और बेहद ही खूबसूरत विश्वविखाय्त पर्यटन स्थल है सारनाथ। सारनाथ की सबसे बड़ी प्रसिद्ध है यहां का डियर पार्क, जहां गौतम बुद्ध ने अपने पहला उपदेश दिया था। आज उसी जगह का धमेक स्तूप स्थित है।  सारनाथ भारत के चार प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों में एक है।जहां महात्मा गौतम बुद्ध ने अपने पहला उपदेश दिया था।

Video:SEXY DANCE: नाइट ड्रेस में लड़की ने करा बेहद हॉट डांस, प्राइवेट वीडियो हुआ लीक

धमेक स्तूप का निर्माण 500 ईस्वी में सम्राट अशोक द्वारा 249 ईसा पूर्व बनाए गए एक स्तूप व अन्य कई स्मारक के स्थान पर किया गया था। धमेक स्तूप के आसपास कई छोटे छोटे स्तूपों को देखा जा सकता है, जिनके बारे में कहा जाता है कि, इन सभी का निर्माण महान शासक अशोका द्वारा किया गया था। हालांकि आज यह स्तूप दयनीय स्थिति में हैं, लेकिन आज भी ये पर्यटकों को अपनी वास्तुकला से हतप्रभ करते हैं।

Video:HOT VIDEO: देखिये नशे में लड़की ने छोटे कपड़ों में करा बेहद हॉट डांस

उस स्थान पर जहां भगवान बुद्ध ने अपने शिष्यों के लिए ज्ञान प्राप्त करने के बाद अपना पहला धर्मोपदेश दिया, वह जगह भगवान की मूर्तिकला के साथ चिन्हित हैं। इस जगह पहले भगवान बुद्ध की चरण चिन्ह थे, लेकिन समय के साथ अब वह गायब हो चुके हैं।

स्तूप को देखने के लिए पर्यटकों को कुछ नियम कायदे कानून को फ़ॉलो करना होता है। स्तूप को घूमते समय चप्पल को बाहर ही उतारने के निर्देश हैं। दिसम्बर-जनवरी= सुबह 11: 30 बजे 12:30 दोपहर तक फरवरी-नवंबर= सुबह 11:30 बजे से 1:30 बजे दोपहर

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो