अजमेर नगर निगम की साधारण सभा 20 मार्च को

अजमेर। राजस्थान में अजमेर नगर निगम की साधारण सभा 20 मार्च को आयोजित किए जाने की संभावना है।

अजमेर निगम में नया बोर्ड एवं महापौर बनने के बाद यह पहली साधारण सभा होगी जिसमें वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पारित कराया जाएगा। जयपुर स्थित स्वायत्त शासन निदेशालय ने इसी महीने में बजट बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए थे।

इसके पीछे हाल ही में निपटे निगम चुनाव रहे। चुनाव को देखते हुए और विलंब से बोर्ड गठन के कारण साधारण सभा राज्य के बजट से पहले संभव नहीं हो पाई और आयुक्त डॉ. खुशाल यादव ने डीएलबी से मार्गनिर्देशन चाहा।

साधारण सभा को लेकर अब स्थिति स्पष्ट है और यह साधारण सभा बजट की साधारण सभा होगी जो कि इसी महीने आयोजित करके उसमें बजट पारित कर सरकार को भेजा जाएगा।

महापौर बृजलता हाडा ने प्रस्तावित बजट में कुछ संशोधन के साथ इसे साधारण सभा में रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं और आयुक्त को निर्देशित किया है कि गांधी भवन सभागार में 80 पार्षदों के बैठने की व्यवस्था की जाए।

साधारण सभा में कई अन्य प्रस्ताव भी सामने आएंगे जिनमें यूडी टैक्स, सफाई ठेका, 60 की जगह 80 वार्ड के अलावा डोर टू डोर कचरा संग्रहण जैसे प्रस्तावों का अनुमोदन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि गतवर्ष 10 फरवरी 2020 को करीब तीन अरब से ज्यादा का बजट पारित किया गया था। उस दौरान साधारण सभा ‘लिफाफा कांड’ को लेकर अखाड़ा बन गई थी और भाजपा बोर्ड में जमकर परस्पर आरोप प्रत्यारोप चले थे। एक अन्य विवाद 13 व्यवसायिक निर्माणों को लेकर भी रहा जिस पर फिलहाल डीएलबी की ओर से रोक है।