संस्कार भारती के महामंत्री अमीर चंद का आकस्मिक निधन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आनुषांगिक संगठन ‘संस्कार भारती’ के अखिल भारतीय महामंत्री अमीर चंद का शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में आकस्मिक निधन हो गया।

वह करीब 56 वर्ष के थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार अमीर चंद अरुणाचल प्रदेश में तवांग जा रहे थे। रास्ते में देर शाम सैला दर्रे के निकट किसी स्थान पर उनका अचानक निधन हो गया। उनका पार्थिव शरीर दिल्ली लाया जा रहा है।

अमीर चंद उत्तर प्रदेश के बलिया के रहने वाले थे। वह 1980 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक बने। उन्होंने 1987 में नागपुर से संघ तृतीय वर्ग की शिक्षा प्राप्त की। उसी वर्ष वह लखनऊ में संस्कार भारती के पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री बने।

1994 में संस्कार भारती के बिहार क्षेत्र का संगठन मंत्री बनाया गया और 1997 में पटना में अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री नियुक्त किया गया। वह इसी पद पर दिल्ली, कोलकाता भी रहे। वर्ष 2018 में उन्हें संस्कार भारती का अखिल भारतीय महामंत्री नियुक्त किया गया था।

हाल ही में उन्होंने कोविड काल में आर्थिक संकट का सामना कर रहे छोटे कलाकारों की सहायतार्थ एक ऑनलाइन कार्यक्रम ‘पीर पराई जाणे रे’ का सफल आयोजन किया था जिसमें तमाम नामी गिरामी कलाकारों शिरकत की थी।