माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग में लड़कियों ने बाजी मारी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग में लड़कियों ने बाजी मारी
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग में लड़कियों ने बाजी मारी

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के बुधवार को जारी सीनियर सैकेण्डरी के विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने बोर्ड मुख्यालय पर बटन दबाकर परिणाम जारी किया।

VIEW RESULT CLICK HERE

देवनानी ने बताया कि विज्ञान वर्ग में लडकियों ने बाजी मारते हुए 90.33 प्रतिशत सफलता प्राप्त की वहीं लड़कों का परिणाम 86.60 प्रतिशत रहा। विज्ञान वर्ग का कुल परिणाम 87.78 प्रतिशत रहा। बोर्ड ने वरीयता सूची जारी नहीं कि है लेकिन परिणाम में प्रथम नाम आशीषकुमार चौहान का घोषित किया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए दो लाख 46 हजार 254 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया जिनमें दो लाख 37 हजार 885 ने परीक्षा दी। उन्होंने बताया कि इसी तरह वाणिज्य वर्ग में भी लडकियों ने बाजी मारी और उनका परिणाम 91.09 प्रतिशत रहा। इसमें बोर्ड ने प्रथम नाम सविता का घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ग में 41 हजार 557 छात्रों ने परीक्षा दी।

परिणामों में सरकारी स्कूलों ने प्राईवेट स्कूलों को कड़ी टक्कर दी है। विज्ञान वर्ग में प्राईवेट स्कूलों में 88.91 जबकि सरकारी विद्यालयों में 84.35 प्रतिशत तथा वाणिज्य में प्राईवेट स्कूलों में 92.56 तथा सरकारी स्कूलों में 90.39 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

परिणाम घोषित करने के बाद देवनानी ने पत्रकारों से बातचीत में खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार हो रहा है और सरकारी और प्राईवेट स्कूलों में अच्छी प्रतिस्पर्धा चल रही है। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी ने कहा कि बच्चों में हीनता की भावना न आए और उन्हें तनाव से बचाया जा सके इसलिए वरीयता सूची पुनर्मूल्यांकन के बाद जारी की जाएगी।

राजस्थान बोर्ड 12वीं विज्ञान और वाणिज्य का परिणाम घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट