भरिये अपने सपनो की उड़ान फ्रैंकफिन के साथ

Giving Wings to a Dream Career as an Air Hostess
Giving Wings to a Dream Career as an Air Hostess

विमानन क्षेत्र में लड़कियों के लिए कई हाई-प्रोफाइल नौकरियां हैं लेकिन अपने ग्लैमर के कारण फ्लाईट स्टेवर्ड का विकल्प उन्हें खूब लुभाता है। तो कैसे ये लड़कियां अपने सपनों को उड़ान दे सकती हैं।

बहुत सारी लड़कियों अपनी आंखों में सपने लेकर बड़ी होती हैं, वे हर पल ऐसे करियर के बारे में सोचती हैं, जो उनके जीवन को नई उंचाईयों पर ले जाएः वे एयरहाॅस्टेस बनकर टाॅप की एयरलाईन के साथ काम करना चाहती हैं। हालांकि विमानन उद्योग में काम से बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन एयर-हाॅस्टेस का विकल्प अपने ग्लैमर के कारण हमेशा से लड़कियों को लुभाता रहा है।

विमानन उद्योग में करियर के अन्य विकल्पों की बात करें तो इनमें एयरपोर्ट आॅपरेशन्स, मार्केटिंग एवं कम्युनिकेशन्स, सेल्स और टिकटिंग, कस्टमर सर्विस, एविएशन सिक्योरिटी, पैसेन्जर हैण्डलिंग, एयरपोर्ट मैनेजमेन्ट आदि शामिल हैं। लेकिन सितारों तक पहुंचने के सपने देखने वाली ज़्यादातर लड़कियों एयर हाॅस्टेस या फ्लाईट स्टेवर्ड के विकल्प को चुनती हैं। लेकिन बहुत सारी लड़कियों के ये सपने पूरे नहीं हो पाते। इसमें कामयाबी न मिलने के कई कारण होते हैं, सबसे बड़ा कारण है कि इस प्रतिष्ठित काम को करने के लिए उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिलता, जिसके कारण उनकी तैयारी अधूरी रह जाती है।

कामयाबी के लिए सही तैयारी
फ्रैंकफिन इन्सटीट्यूट आॅफ एयर हाॅस्टेस ट्रेनिंग के कारण तैयारी की कमी अब पुरानी बात हो गई है। फ्रैंकफिन एक प्रमुख व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्र है, जिसे एयर हाॅस्टेस ट्रेनिंग के लिए दुनिया का नंबर 1 संस्थान माना जाता है। फ्रैंकफिन न केवल विमानन क्षेत्र में बल्कि हाॅस्पिटेलिटी, टैªवल मैनेजमेन्ट और कस्टमर सर्विस सेगमेन्ट भी कई तरह के पाठ्यक्रम पेश करता है।

उद्योग जगत की ज़रूरत के अनुसार प्रासंगिक पाठ्यक्रमों की आवश्यकता को समझते हुए फ्रैंकफिन ने कई ओद्यौगिक संगठनों के साथ साझेदारियां की हैं। जिसके चलते फ्रैंकफिन एक सक्रिय प्रणाली के माध्यम से आधुनिक एवं उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्रशिक्षण को व्यवहारिक बनाने के लिए संस्थान अपने छात्रों को सीआरएस (कम्प्यूटरीकृत रिज़र्वेशन सिस्टम) में प्रशिक्षण देता है, जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होटलों और यात्रा उद्योग में किया जाता है।

निरंतर आगे बढ़ते हुए फ्रैंकफिन ऐसी प्रतिष्ठित कंपनी के रूप में विकसित हो गया है जिसे इसकेे पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है। लगातार सात सालों से एसोचैम द्वारा ‘बेस्ट एयर हाॅस्टेस टेªनिंग इन्सटीट्यूट’ का सम्मान उद्योग जगत में संस्थान की विश्वसनीयता की पुष्टि करता है। फ्रैंकफिन को लगातार दो साल ‘बेस्ट हायर वोकेशनल इन्सटीट्यूट फाॅर स्किल डेवलपमेन्ट’ के लिए एसोचैम के गोल्ड अवाॅर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

फ्रैंकफिन ने भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्व में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ ‘अनुमोदित प्रशिक्षण साझेदार’ के रूप में क़रार किया है, यह अपनी तरह की अनूठी सार्वजनिक निजी साझेदारी है। शीर्ष पायदान का यह विमानन प्रशिक्षण संस्थान दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित विमानन एवं प्रशिक्षण केन्द्रों के साथ जुड़ा हुआ है और इसीलिए अपने छात्रों को विश्वस्तरीय प्रशिक्षण, डिप्लोमा और सेर्टिफिकेशन प्रोग्राम उपलब्ध कराता है।

फ्रैंकफिन ने प्रख्यात यूके आधारित संस्थान आईसीएम के साथ साझेदारी में विमानन, आतिथ्य एवं यात्रा प्रबन्धन में अपने सभी व्यवसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए मान्यता प्राप्त की है। तीन दशक पहले स्थापित आईसीएम 130 देशों में विख्यात है। आईसीएम का प्रमाणपत्र पाने के बाद छात्र दुनिया के कई प्रतिष्ठित काॅलेजों एवं विश्वविद्यालयें में ग्रेजुएट/पोस्टग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं, जो आईसीएम के साझेदार हैं। इस तरह इन छात्रों को दुनिया भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ने का अवसर मिलता है।

प्लेसमेन्ट के रिकाॅर्ड
फ्रैंकफिन अपने प्लेसमेन्ट असिस्टेन्स सैल के माध्यम से हज़ारों छात्रों को विमानन, आतिथ्य, यात्रा, पर्यटन, कस्टमर सर्विस उद्योगों में नौकरियां दे चुका है। प्लेसमेन्ट की दृष्टि से संस्थान का बेहतरीन टैªक रिकाॅर्ड है।

लिमका बुक आॅफ रिकाॅडर््स फ्रैंकफिन के बेस्ट केबिन क्रू प्लेसमेन्ट टैªक रिकाॅर्ड की पुष्टि करती है, जहां संस्थान ने अन्य सभी समकक्ष अकादमियों की तुलना में सबसे ज़्यादा एयर हाॅस्टेसेज़ को नौकरियां दी हैं। ये प्लेसमेन्ट अग्रणी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय एयरलाईन्स में किए गए हैं जैसे एतिहाद, यमन एयरवेज़, सिंगापुर एयरलाईन्स, मलेशिया एयरलाईन्स, अमीरात, ओमान एयर, ब्रिटिश एयरवेज़, लुफ्थांसा, वर्जिन एयरलाईन्स, एयर इण्डिया, जेट एयरवेज़ आदि।

इसके अलावा हज़ारों अन्य छात्रों को हाॅस्पिटेलिटी, टैªवल और कस्टमर सर्विस संगठनों जैसे लीला ग्रुप, ओबराॅय ग्रुप, ताज पैलेस, ह्यात, शैंगरी-ला, रेडिसन, इंटर काॅन्टिनेन्टल होटल्स, जे डब्ल्यू मेरियट, जिंजर होटल्स, ट्राइडेन्ट ग्रप, टैªैवल पोर्ट, मेक माय ट्रिप, एसओटीसी, बीडब्ल्यूएफएस, सेलेबी, कातर ड्यूटी फ्री आदि में नौकरी मिली है। साथ ही फ्रैंकफिन के पास भारत में आधुनिक केन्द्रों को सबसे बड़ा नेटवर्क है, कंपनी की दुबई, माॅरिशस एवं होंग-कोंग में अन्तर्राष्ट्रीय मौजूदगी है।

व्यक्तिगत प्रशिक्षण
आजकल सिमुलेशन व्यवहारिक प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए फ्रैंकफिन के केन्द्रों में माॅक एयरक्राफ्ट केबिन हैं, जहां छात्रों को विमान के भीतर काम करने का व्यवहारिक अनुभव मिलता है। पहले ही दिन से छात्रों को विमान के इंटीरियर में प्रशिक्षण दिया जाता है, इस तरह का प्रशिक्षण छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है, जब ये छात्र प्रशिक्षण पाने के बाद नौकरी शुरू करते हैं। इसके अलावा सभी आवश्यक उपकरणों से युक्त ग्रूमिंग रूम एवं आधुनिक मल्टीमीडिया आॅडियो-वीडियो सिस्टम प्रशिक्षण को और भी अधिक व्यवहारिक बनाते हैं।

इस पेशेवर विमानन संस्थान से बड़ी संख्या में छात्रों की भर्तियों विमानन उद्योग में हो रहीं हैं। संस्थान का आधुनिक पाठ्यक्रम छात्रों को कम समय में काम के लिए तैयार करता है। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को अंग्रेज़ी बोलने का कौशल भी सिखाया जाता है क्योंकि विमान में यात्रा करने वाले बहुत से विदेशी यात्री भारतीय भाषाएं नहीं जानते। उम्मीदवारों को दिए जाने वाले अन्य कौशल में शामिल हैं- उड़ान से पहले यात्रियों को पूरी जानकारी, उड़ान के दौरान यात्रियों के लिए सेवाएं, आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सहायता; सुरक्षा प्रोटोकाॅल, भोजन और नाश्ता परोसना, उड़ान की रिपोर्ट तैयार करना एवं अन्य सहायक कार्य।

क्लासरूम में दिए जाने वाले सैद्धान्तिक ज्ञान के अलावा किसी भी कोर्स के लिए व्यवहारिक अनुभव बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए संस्थान में छात्रोें को भारत के नेशनल कैरियर एयर इण्डिया के सहयोग से उड़ान के दौरान केबिन सेवाओं की व्यवहारिक जानकारी दी जाती है। उड़ान के भीतर छात्रों को यह अनुभव मिलता है जहां वे लाईव उड़ान में यात्रियों को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

आने वाले समय मेें विमानन क्षेत्र में 18 फीसदी सालाना वृद्धि का अनुमान है। साफ है, आप उचित प्रशिक्षण, सही तैयारी और बेहतर योजना के द्वारा एयर हाॅस्टेस के रूप में करियर बनाकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।