मानसून में जरुर करें इन 4 खूबसूरत जगहों की सैर

आपको को भी अगर बारिश का मौसम पसंद है | बारिश में भींगना और बारिश में मजे करना ,बारिश के रोमांटिक मौसम में घूमना, ऐसे में अगर आप भी मॉनसून के समय किसी अच्छी जगह पर घूमने के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको अभी से उसकी प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। बारिश के मौसम में पहाड़ और पर्वत पूरी तरह हरे-भरे हो जाते हैं, झील और झरने पानी से लबालब हो जाते हैं और वॉटरफॉल्स देखने लायक होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन जगहों के बारे में जहां आप भी ले सकते हैं मॉनसून ट्रैवल का पूरा मजा ।

lonawala
lonavala maharashtra

लोनावला, महाराष्ट्र /LONAVALA MAHARASTRA
बारिश के मौसम में घूमने की बेस्ट जगह जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि मुंबई के बिलकुल पास है लोनावला। पर्वत श्रृंखला और पश्चिमी घाट बारिश के मौसम में हरियाली से भर जाते हैं, वॉटरफॉल्स की खूबसूरती देखने लायक होती है और मौसम भी खुशनुमा बन जाता है। ऐसे में मुंबई और पुणे जैसे शहरों के शोर और भीड़-भाड़ से दूर आप लोनावला आकर कुछ पल शांति और सुकून से बिता सकते हैं। मुंबई के पास में होने के कारण आपको यहां जाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करन की जरूरत नहीं होगी।
कैसे पहुंचे?
मुंबई से लोनावला की दूरी 83 km है जिसे 1 घंटे 45 मिनट में पूरा किया जा सकता है। पुणे से लोनावला की दूरी 67 km है जिसे 1 घंटे 30 मिनट में पूरा किया जा सकता है। लोनावला का अपना रेलवे स्टेशन भी है और ज्यादातर ट्रेनें यहां आती हैं।
क्या देखें?
टाइगर पॉइंट से नीचे बहता झरना, बुद्धिस्ट मॉन्क , कार्ला केव्स, बुशी डैम के पास फेमस वॉटरफॉल

kodaikanal tamil nadu
kodaikanal tamil nadu

कोडइकनाल, तमिलनाडु KODAIKANAL TAMIL NADU
हिल स्टेशन्स की राजकुमारी के नाम से प्रसिद्ध तमिलनाडु का कोडइकनाल भारत के बेस्ट मॉनसून डेस्टिनेशन्स में से एक है। पश्चिमी घाट के पलानी हिल्स में स्थित कोडइकनाल में बेहद खूबसूरत वॉटरफॉल्स, झीलों और हरियाली से भरपूर प्राकृतिक खूबसूरती है।
कैसे पहुंचे?
नजदीकी एयरपोर्ट मदुरै है जो यहां से 135 km दूर है, कोयंबटूर 170 km जबकि बैंगलुरु से कोडइकनाल की दूरी 450 km है जिसे सड़क मार्ग से 9 घंटे में पूरा किया जा सकता है। नजदीकी रेलवे स्टेशन पलानी है जो यहां से 64 किलोमीटर दूर है।
क्या देखें?
कोडइ लेक, बेरिजम लेक, पलानी हिल्स की प्राकृतिक खूबसूरती

coorg karnataka
coorg karnataka

कुर्ग, कर्नाटक /COORG KARNATAKA
अपने घने जंगलों, एक से बढ़कर एक वरायटी वाले वनस्पति और जीवजंतुओं के लिए मशहूर कुर्ग मॉनसून के दौरान रोमांटिक डेस्टिनेशन बन जाता है। यहां के दिल मोह लेने वाले वॉटरफॉल्स, लेक्स, कॉफी प्लांटेशन और टेस्टी खाना पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेता है।
कैसे पहुंचें?
बैंगलुरु से 270 km दूर है कुर्ग। अगर रोड ट्रिप का मजा उठाना चाहते हैं तो बैंगलुरु से 5 घंटे में कुर्ग पहुंच सकते हैं। नजदीकी एयरपोर्ट मैसूर है जो 120 km है और मैंगलोर 135 km । कुर्ग का अपना कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। नजदीकी रेलवे स्टेशन मैसूर, मैंगलोर और हासन है।
क्या देखें?
पुष्पागिरी वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी में वाइल्डलाइफ का मजा लें, कोटेबेटा में हाइकिंग करें और देश के दूसरे सबसे बड़े वॉटरफॉल्स जॉग फॉल्स को देखना न भूलें।

Shillong
Shillong meghalaya

शिलॉन्ग, मेघालय /SHILLONG MEGHALAYA
भारत के बेस्ट मॉनसून डेस्टिनेशन्स में से एक है शिलॉन्ग जहां बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा और भारी बारिश होती है। खासी और जयंती की पहाड़ियों से घिरे शिलॉन्ग की खूबसूरती देखते ही बनती है। आसपास मौजूद वॉटरफॉल्स और प्राकृतिक खूबसूरती इस जगह को और भी खूबसूरत बनाते हैं और टूरिस्ट्स को एक बार यहां जरूर जाना चाहिए।
कैसे पहुंचें?
नजदीकी रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है जो यहां से 100 km दूर है। रेलवे स्टेशन से टैक्सी के जरिए आसानी से शिलॉन्ग पहुंच सकते हैं।
क्या देखें?
ट्रेकिंग पसंद है तो डेविड स्कॉट ट्रेल जाना न भूलें जो मेघालय का सबसे पुराना और सबसे फेमस ट्रेकिंग रूट है।