गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह जरूर पढ़ियेगा

SABGURU NEWS tour and travels :- नमस्कार दोस्तों दिनभर की भागदौड़ भरी जिंदगी और एक ही जगह रह रहकर आप ऊब गए होंगे और जरूर कई बार आप अपने दोस्तों के साथ या अपने परिवार के साथ बाहर घूमने का प्लान करते होंगे और जब भी आप बाहर घूमने का प्लान करते हैं तो एक जगह का नाम जरूर आपकी जबान पर आता होगा भले से आप वहां जाएं या नहीं लेकिन वहां जाने की इच्छा बखूबी रखते हैं।

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं गोवा की हर कोई यहां जाने की इच्छा रखता है और गोवा एक ऐसी जगह है जहां पर लगभग 40 समुद्र तट है जो कि बहुत ही प्रभावशाली हैं।

अगर गोवा के इतिहास की बात करें तो गोवा तीसरी सदी ईसा पूर्व शुरुआत से ही इसका नाम है मौर्य वंश के शासन की स्थापना यही हुई थी।

बाद में पहली सदी की शुरुआत में इस पर कोल्हापुर के सातवाहन वंश के शासकों का अधिकार रहा और फिर चालुक्य के शासकों ने इस पर 580 से 750 तक राज किया।

चलिए यह तो इसकी हो गई इसकी इतिहास की बात अब आपको बताते हैं गोवा के बारे में कि आखिर कौन सी जगह हैं अगर आप वहाँ जाते हैं तो आपको कहाँ कहाँ घूमना चाहिए, आपको जैसा कि बताया गोवा में लगभग 40 समुद्र तट है इसमें से कुछ समुद्र अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं इस कारण से गोवा की विश्व पर्यटन मानचित्र के पटल पर अपने काला जी पहचान है।

कौनसे बीच है गोवा में :-

गोवा के मनभावन बीच की लंबी कतार में पणजी से 16 किलोमीटर दूर तक उसके पास बागा बीच, मीरामार बीच,  जुआरी नदी के मुहाने पर स्थित है इसकी दूसरी दिशा में कोलवा बीच ऐसे ही सागर तटों में है। जहां मानसून के वक्त पर्यटक जरूर आना चाहेंगे।

गोवा की मशहूर मांडवी नदी

गोवा में एक नदी है जी हां हम बात कर रहे हैं मांडवी नदी की मांडवी पणजी गोवा की राजधानी है यहां के आधुनिक बाजार में पर्यटकों को आकर्षित करती है। मांडवी नदी के तट पर बसे शहर में शाम के समय सैलानी रिवर क्रूज का आनंद ले रहे पहुंचते हैं।

मांडवी नदी पर तैरते क्रूज़ और उनपर संगीत व नृत्य के कार्यक्रम में गोवा की संस्कृति की एक झलक देखने को मिलती है आपके मन को छू जाएगी, गोवा में और बहुत ही घूमने लायक जगह इसके लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करिये और गोवा के बारे में खास बातों के लिए कमेंट द्वारा पूछे जो भी आप जानना कहते है।