लक्ष्य और विचारधारा एक होने पर होना चाहिए गठबंधन -ज्योतिरादित्य सिंधिया

Goal and ideology should be together when one is coalition - Jyotiraditya Scindia
Goal and ideology should be together when one is coalition – Jyotiraditya Scindia

जबलपुर| कांग्रेस सांसद और पार्टी की चुनाव अभियान समिति के प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव के कम से कम डेढ महीने पहले प्रत्याशी घोषित किए जाने की वकालत करते हुए कहा कि अगर लक्ष्य और विचारधारा एक जैसे हों तो विधानसभा चुनाव के भविष्य के लिए गठबंधन होना चाहिए।

श्री सिंधिया ने आज यहां संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि मेरी व्यक्तिगत राय है कि चुनाव के डेढ़ महीने पहले प्रत्याशियों की घोषणा कर देनी चाहिए। टिकिट वितरण में सभी वर्ग को स्थान दिए जाने पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। विधानसभा चुनाव में 30 प्रतिशत उम्मीदवार नये चेहरे होंगे। पार्टी उन्हीं उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारेगी, जिनकी जीतने की संभावना है।

विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य दलों से चुनावी गठबंधन के संबंध में उन्होंने कहा कि लक्ष्य व विचारधार एक होने की स्थिति में भविष्य के लिए गठबंधन होना चाहिए। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा हिंदुत्व को मुद्दा बनाने के संबंध में उन्होंने कहा कि वे हिंदू हैं और उन्हें किसी पार्टी व संगठन को अपना धर्म बताने की जरुरत नहीं है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की आज से शुरु हो रही जन आशीर्वाद यात्रा पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को जन माफी यात्रा निकालनी चाहिए। प्रदेश में किसान आर्थिक तंगी के कारण फांसी पर झूल रहा है, महिलाओं-बच्चियों सहित आदिवासी व दलित वर्ग पर अत्याचार हो रहा है। नौजवानों को रोजगार नहीं मिल रहा और महंगाई बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती केंद्र सरकार के समय अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का मूल्य 120 डॉलर प्रति बैरल था। उस दौरान पेट्रोल का दाम 65 रूपये था और प्रदेश के मुख्यमंत्री संसद के सामने धरना देने दिल्ली पहुंच गए थे। आज अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम प्रति बैरल 75 रूपये है और पेट्रोल का दाम 84 रूपये है। उन्होंने कहा कि संसद का सत्र 18 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है और वे मुख्यमंत्री को आमंत्रित कर रहे हैं कि वे इस दौरान संसद के सामने धरना दें। उन्होंने बताया कि संभागीय चुनाव प्रचार समिति में अागामी 45 दिनों की कार्ययोजना तैयार की गयी है।