गोदरेज अप्लायंसेज ने इनोवेटिव, फ्युचर-फ्रेंड्ली कूलिंग तकनीक पेश की

Godrej Appliances unveils QUBE with an innovative, future-friendly cooling technology
Godrej Appliances unveils QUBE with an innovative, future-friendly cooling technology

मुंबई । होम अप्लायंसेज सेगमेंट में भारत की अग्रणी कंपनी और रेफ्रिजरेशन में अपनी दक्षता के लिए जाने जाने वाले लोकप्रिय ब्रांड, गोदरेज अप्लायंसेज ने अनूठा लाइफस्टाइल प्रोडक्ट क्युब लाॅन्च किया। यह प्रोडक्ट उन्नत साॅलिड स्टेट इलेक्ट्राॅनिक कूलिंग ग्रीन टेक्नोलाॅजी द्वारा चालित है, जो कूलिंग तो करती है लेकिन इसमें रखी चीजों को जमने नहीं देती। गोदरेज भारतीय बाजार में इस क्रांतिकारी तकनीक को लाॅन्च करने वाला पहला ब्रांड है।

जहां सभी परपंरागत कूलिंड डिवाइस रेफ्रिजरेंट-आधारित कूलिंग पर निर्भर रह रहे हैं, वहीं नया गोदरेज क्युब रेफ्रिजरेंट और कंप्रेसर-रहित है। यह थर्मो-इलेक्ट्रिक चिप पर काम करता है। अधिकांश रेफ्रिजरेटर्स अलग-अलग मात्रा में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ाते हैं। इसलिए, नाॅन-रेफ्रिजरेंट एडवांस्ड साॅलिड स्टेट इलेक्ट्राॅनिक कूलिंग तकनीक पर्यावरण की दृष्टि से सबसे उपयुक्त कूलिंग समाधान है।

क्युब को दो महीने पहले हाॅस्पिटैलिटी सेगमेंट के लिए देश के विभिन्न राज्यों में प्रांरभिक रूप से प्रतिक्रिया जानने के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए प्राप्त शानदार प्रतिक्रिया के आधार पर, अब इस ब्रांड ने अपने व्यापारिक चैनलों के माध्यमों से बी2सी सेगमेंट में प्रवेश किया है। अपने तरह के अनोखे कूलिंग डिवाइस, गोदरेज क्युब को लोगों की छोटी-मोटी कूलिंग आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है।

इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य सभी कूलिंग समाधानों के विपरीत, यह 0 फ्राॅस्ट उत्पाद है, जिसका अर्थ है कि इसमें डिफ्राॅस्ट करने की कोई झंझट नहीं है। बिना डिफ्राॅस्ट करने की जरूरत वाली तकनीक के साथ-साथ इसका कंपैक्ट फूटप्रिंट और सापेक्षिक भंडारण क्षमता, ध्वनिरहित परिचालन एवं आकर्षक डिजाइन गोदरेज क्युब को एक उपयुक्त पर्सनल फूड एवं बेवरेज कूलिंग डिवाइस बनाता है, जो रसोईघर के लिए ही नहीं बल्कि विभिन्न तरह की जगहों व कार्यस्थलों के लिए उपयुक्त है – वो चाहे बेडरूम हो या आॅफिस, दुकान हो या होटल, हाॅस्टल हो या गेस्ट हाउस।

इसमें कई अन्य खूबियां भी हैं, जैसे-एलईडी से जगमगाता इंटीरियर, स्टेबिलाइजर-रहित आॅपरेशन, घरेलू इन्वर्टर के साथ कंपैटिबल, चुंबकीय आॅटो डोर क्लोजर सिस्टम, आसान मेंटनेंस व सर्विस आदि। यह सर्वोत्तम रूप से काम करता है और उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक भी है, साथ ही यह 100 प्रतिशत ग्रीन एवं इको-फ्रेंड्ली है।

लाॅन्च के अवसर पर, गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, श्री कमल नंदी ने कहा, ‘‘61 वर्ष पूर्व हमारे द्वारा तैयार किये गये पहले भारतीय रेफ्रिजरेटर के लाॅन्च के बाद से, हम लगातार ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरी करने के लिए नये-नये तरह के रेफ्रिजरेटर्स लेकर आते रहे हैं। हम फ्राॅस्ट-फ्री एवं डाइरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर्स को लेकर भारतीय परिवारों की लोकप्रिय पसंद बन चुके हैं। इन वर्षों में, हमने रेफ्रिजरेशन/कूलिंग और संबंधित क्षेत्रों में गहन दक्षता विकसित कर ली है।

गोदरेज में, हमारी कोशिश अपने हितभागियों को सदैव खुशी प्रदान करने की रही है और साथ ही, हम अपने ग्रह एवं भावी पीढ़ियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को लेकर सचेत हैं। क्युब के साथ, हम अपने ग्राहकों के लिए एक अन्य अनूठा लाइफस्टाइल प्रोडक्ट लेकर आये हैं, जो उनकी कूलिंग आवश्यकताएं पूरी करेगा। यह उत्पाद तेजी से लोकप्रिय होती उन्नत साॅलिड स्टेट इलेक्ट्राॅनिक कूलिंग ग्रीन तकनीक से लैस है, जो इसे टिकाऊपन का हाॅलमार्क भी बनाता है। क्युब हमारे ग्राहकों के लिए नये इनोवेटिव, उपयुक्त एवं हरित तकनीकों को लाने की दिशा में हमारे द्वारा किये गये अनथक प्रयासों का प्रमाण है, जिससे हमारी ब्रांड फिलाॅसफी प्रतिध्वनित होती है – ‘सोच के बनाया है’।’’

तकनीक के बारे में बताते हुए, श्री संजय लोनियाल, असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट – थर्मोइलेक्ट्रिक एप्लिकेशन डेवलपमेंट, गोदरेज अप्लायंसेज ने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन एक भयावह वास्तविकता होने के साथ, वर्तमान में उपयोग में आने वाली मुख्यधारा की वाष्प संपीड़न प्रणालियों के लिए वैकल्पिक तकनीकों का शिकार है। अधिकांश वाष्प कंप्रेसर सिस्टम रेफ्रिजरेंट का उपयोग करते हैं जो ग्लोबल वार्मिंग मुद्दे को बढ़ाता है। एक वैकल्पिक प्रौद्योगिकी सर्द मुक्त उन्नत ठोस राज्य इलेक्ट्रॉनिक शीतलन प्रौद्योगिकी है जिसमें शीतलन, ताप, बिजली उत्पादन और अपशिष्ट ताप वसूली में स्पष्ट अनुप्रयोग हैं।

गोदरेज इस उन्नत ठोस राज्य इलेक्ट्रॉनिक कूलिंग तकनीक का उपयोग करके अद्वितीय अनुप्रयोगों को विकसित करने पर काम कर रहा है। स्थिरता, दक्षता, पोर्टेबिलिटी, छोटे फॉर्म फैक्टर आदि जैसे कई आयामों पर इसकी श्रेष्ठता को देखते हुए, हमने क्युब में इस क्रांतिकारी ठोस राज्य इलेक्ट्रॉनिक कूलिंग ग्रीन तकनीक का लाभ उठाया, जो हमारे उत्पाद प्रसाद के लिए सबसे नया है। यह 24/7 ऑपरेशन सुनिश्चित करने वाले होम इन्वर्टर के साथ संगत है। गोदरेज क्यूबीई शैली और आराम का एक मिश्रण है, यह एक छोटा सा ठंडा उपकरण है।’’

श्री अनूप भार्गव, प्रोडक्ट ग्रुप हेड – गोदरेज अप्लायंसेज ने आगे बताया, ‘‘हमें उन्नत बहु-राज्य इलेक्ट्रॉनिक कूलिंग इको-फ्रेंडली तकनीक द्वारा संचालित नई बहु-अनुप्रयोग गोदरेज क्वबी को प्रस्तुत करने पर गर्व है। आतिथ्य क्षेत्र में उत्पाद के लिए प्राप्त भारी प्रतिक्रिया के बाद, हम इसे अंतिम उपभोक्ताओं के लिए घरों और कार्यालय स्थानों में पेश कर रहे हैं। हमने पहले ही अपने शीर्ष व्यापार साझेदारों के साथ इसका नमूना ले लिया है और आशावादी हैं कि यह अंतिम उपभोक्ताओं द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया जाएगा। अपने मजबूत व्यापार नेटवर्क का लाभ उठाने के अलावा, हम संभावित ग्राहकों को लक्षित करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करेंगे। हमारे उपभोक्ता कार्य कई संभावित अनुप्रयोगों को दर्शाते हैं जो इसकी

कॉम्पैक्ट फुटपिं्रट, नो डिफ्रॉसिं्टग परेशानी और साइलेंट ऑपरेशन को देखते हैंः जैसे शोरगुल वाले बेडरूम के रेफ्रिजरेटर की जगह, या विशेष खाद्य पदार्थों के लिए या कार्यालयों, दुकानों, होटलों, हॉस्टल, गेस्ट हाउस आदि में एक अलग जगह की पेशकश करना। विभिन्न प्रकार की भंडारण जरूरतों के लिए- नुकीली चीजों, पेय पदार्थों, दूध और डेयरी उत्पादों सहित मिठाई, फल और सब्जी, चॉकलेट, दवाइयां आदि, क्यूब वास्तव में संभावनाओं से भरा है।’’ नया क्युब दो रंगों – मेटालिक ग्रे और ब्लैक में उपलब्ध है। इसकी शुरूआती कीमत 6999 रु. है और इसे पूरे भारत में उपलब्ध कराया जायेगा।