GOLD COST: स्टार निशानेबाज़ जीतू ने फाइनल में स्वर्ण पदक जीता

Gold Cast Star Shooter Jitu won gold medal in final
Gold Cast Star Shooter Jitu won gold medal in final

गोल्ड कॉस्ट। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले स्टार निशानेबाज़ जीतू ने फाइनल में पहले चरण के बाद 100.4 अंकों के साथ बढ़त बनाई जबकि ओम 98.1 अंक लेकर तीसरे नंबर पर बने हुये थे। दूसरे चरण में जीतू ने 10.3 और 10.3 के अच्छे स्कोर के साथ फिर बढ़त बनाई जबकि अन्य भारतीय खिलाड़ी ने 10.1 के साथ आस्ट्रेलिया के कैरी बैल को तीसरे नंंबर पर पछाड़ दिया।

जीतू ने अपनी बढ़त को कायम रखा और 10.2 का अच्छा स्कोर किया लेकिन 8.4 के स्काेर के साथ फिर उनकी लय टूट गयी। हालांकि अगले ही शॉट पर उन्होंने 9.2 स्कोर किया। इस बीच ओम ने 18वें शॉट पर 10.0 के स्कोर के साथ जीतू के साथ अपने अंतर को कम किया। लेकिन फिर जीतू ने 10.0 का स्कोर करते हुये फिर से मजबूत बढ़त ले ली और अपना स्वर्ण सुनिश्चित किया।

अोम ने क्वालिफाइंग में 584 का सर्वाधिक स्कोर किया। उन्होंने 96, 96, 98, 99, 96 की सीरीज़ के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालिफाइंग रिकार्ड की भी बराबरी कर ली जिसे दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय निशानेबाज़ ओमकार सिंह ने बनाया था।

भारतीय सेना में कार्यरत जीतू हालांकि क्वालिफाइंग में चौथे नंबर पर रहे लेकिन फाइनल में उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया और आखिरी दो प्रयासों में 9.2 के स्कोर किये जबकि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैरी फाइनल में 8.6 के स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर फिसल गये और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

जीतू ने इससे पहले ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता था। वर्ष 2017 में भारतीय निशानेबाज़ ने आईएसएसएफ स्पर्धाओं में चार स्वर्ण और कांस्य पदक जीते थे जबकि राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैंपियनशिप में दो कांस्य जीते थे।