गोल्ड कोस्ट: राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में पावेल को जगह नहीं

Gold Coast Powell not have place in the team of Commonwealth Games
Gold Coast Powell not have place in the team of Commonwealth Games

किंग्सटन पूर्व 100 मीटर विश्व रिकार्डधारी असाफा पावेल को अगले महीने से आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होेने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिये जमेका की राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

जमैका के एथलेटिक्स संघ ने शुक्रवार को बताया कि पावेल को पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण टीम से बाहर रखा गया है। वर्ष 2006 में आस्ट्रेलिया में हुये राष्ट्रमंडल खेलों में पावेल 100 मीटर रेस में स्वर्ण विजेता रहे थे। उन्होंने गोल्ड कोस्ट में भी रेस में हिस्सा लेने की इच्छा जताई थी।

लेकिन ओलंपिक रिले चैंपियन 35 साल के पावेल को एथलेटिक्स संघ ने चार से 15 अप्रैल तक चलने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिये जमैका की 30 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम में शामिल नहीं किया है। जमैका एथलेटिक्स प्रशासन संघ के अध्यक्ष डा. वारेन ब्लेक ने कहा“ हमें विश्वस्त जानकारी मिली है कि पावेल को चोट लगी थी और हमने इसी आधार पर उन्हें टीम में जगह नहीं दी है।”

जमैका आखिरी चार राष्ट्रमंडल खेलों में पुरूषों की 100 मीटर स्पर्धा में चैंपियन रहा है, लेकिन दुनिया के फर्राटा धावक यूसेन बोल्ट के संन्यास के बाद यह उसका पहला राष्ट्रमंडल खेल होगा। वर्ष 2014 ग्लास्गो चैंपियन केमार बेली कोले को भी गोल्ड कोस्ट टीम में जगह नहीं दी गयी है, ऐसे में 2011 के चैंपियन योहान ब्लेक पदक के दावेदार के रूप में उतरेंगे।

बोल्ट के पूर्व ट्रेनिंग साझेदार ब्लेक सर्वकालिक तीसरे सबसे तेज़ धावकों में है और अपने टीम साथियों जुलियन फोर्टे के साथ पहले ही आस्ट्रेलिया रवाना हो चुके हैं। गत वर्ष वह विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर रेस में अमेरिका के क्रिस्टियन कोलमैन और ब्लेक के बाद तीसरे सबसे तेज़ धावक थे।