Good News : सोना हुआ सस्ता, चांदी की चमक बढ़ी

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग की सुस्ती से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए फिसलकर 31,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, औद्योगिक मांग निकलने और सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई तेजी से चांदी 120 रुपए की साप्ताहिक बढ़त लेकर 39,650 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। हालांकि शुक्रवार को कारोबार समाप्ति से पहले डॉलर में मजबूती दर्ज की गई जिससे पीली धातु के भाव में अपेक्षाकृत तेजी नहीं आ पाई।

अमरीका और उत्तर काेरिया के बीच तनातनी कम होने के संकेत से निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश में बढ़ रहा है। लेकिन अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा स्टील और अल्युमिनियम पर आयात शुल्क लगाने से निवेशक सशंकित हैं और उन्हें आने वाले दिनों में व्यापार युद्ध की संभावना बढ़ती दिखाई दे रही है।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार गत सप्ताह लंदन का सोना हाजिर 2.45 डॉलर चमककर सप्ताहांत पर 1,323.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमरीकी सोना वायदा भी 0.30 डॉलर की साप्ताहिक तेजी के साथ 1,324.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर में भी 0.12 डॉलर की बढ़त रही और यह 16.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। स्थानीय बाजार में गत सप्ताह छह दिन कारोबार हुआ। इनमें से तीन दिन सोने की कीमतों में गिरावट, दो दिन तेजी और एक दिन टिकाव रहा।

वैश्विक तेजी के बावजूद जेवराती मांग घटने से सप्ताह के दौरान सोना स्टैंडर्ड 50 रुपए सस्ता होकर शनिवार को कारोबार की समाप्ति पर 31,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 31,300 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। आठ ग्राम वाली गिन्नी हालांकि 24,800 रुपए पर टिकी रही।

चांदी हाजिर 120 रुपए की साप्ताहिक तेजी में 39,650 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। चांदी वायदा भी 610 रुपये की भारी साप्ताहिक बढ़त के साथ 38,945 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। सिक्का लिवाली और बिकवाली सप्ताह के दौरान क्रमश: 74 हजार और 75 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर रहे।