पेपर लीक : दोबारा नहीं होगा सीबीएसई 10वीं की गणित का पेपर

नई दिल्ली। पेपर लीक मामले में सरकार ने फैसला किया है कि दसवीं कक्षा की गणित की दोबारा परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

सीबीएसई ने सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने के बाद पाया है कि इनमें कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। पेपर लीक मामले में खबर आई थी कि 10वीं के गणित का पेपर भी लीक हुआ था। जिसके बाद 10वीं के गणित और 12वीं के इकोनॉमिक्स की परीक्षा पुन: कराने के फैसले के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था।

बतादें कि इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं की गणित की और 12वीं की इकोनॉमिक्‍स की परीक्षा फिर कराने का ऐलान किया था। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि गणित और इकोनॉमिक्स के पेपर के अलावा अन्य विषयों के पेपर भी परीक्षा से पहले लीक हुए हैं।

वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि परीक्षा से 30 मिनट पहले दो-तीन पेपर व्हाट्सएप्प के जरिये लीक कर दिए गए थे। इस मामले की जांच के लिए स्पेशल जांच टीम का गठन कर दिया गया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 25 लोगों से विशेषकर छात्रों से पूछताछ की है, जिनके पास हैंड रिटेन पेपर्स मिले थे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पेपर लीक का मामला सिर्फ दिल्ली-एनसीआर का है, इसलिए इस मामले की जांच की जाएगी फिर किसी नतीजे पर पहुंचा जाएगा। इससे पहले सीबीएसई ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ती है तो जुलाई के महीने में फिर से परीक्षा होगी और हरियाणा-दिल्ली के छात्रों को इसके लिए बैठना होगा।