सरकार ने लॉन्च मोबाइल चोरी या गुम होने पर रिपोर्ट करने के लिए पोर्टल

Government launches CEIR portal to report mobile theft and lost
Government launches CEIR portal to report mobile theft and lost

अब मोबाइल फोन चोरी या गुम हो जाने पर आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जी हाँ, सरकार ने अब इसके लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) पोर्टल को लॉन्च कर दिया है। इस पोर्टल के जरिए मोबाइल यूजर्स आसानी से अपने खोए हुए मोबाइल फोन को ट्रेस कर सकेंगे। फिलहाल इसे महाराष्ट्र में लॉन्च किया गया है। अगर इसके रिव्यु अच्छे मिले तो इसे देश भर के मोबाइल यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा।

आपको जानकारी में बता दें, DoT इस पायलट प्रोजेक्ट पर साल 2017 से काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट में ग्लोबल IMEI (इन्टरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर को फीड किया जा रहा है, जिसकी मदद से क्लोन किए गए IMEI को ट्रेस करने में मदद मिलेगी।

केन्द्र सरकार ने साल 2017 में इस पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा की जिसके तहत यूजर्स CEIR प्लेटफॉर्म पर अपने खोए हुए मोबाइल को रिपोर्ट कर सकेंगे। इस पोर्टल पर दर्ज डाटाबेस के आधार पर मोबाइल फोन चोरी होने या गुम होने पर ट्रेस किया जा सकेगा। इस पोर्टल की खास बात यह है कि इसमें सभी हैंडसेट्स की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

कैसे काम करेगा ये पोर्टल
मोबाइल फोन चोरी हो जाने या गुम होने के बाद यूजर्स को पुलिस में FIR दर्ज करानी होगी। इसके लिए DoT ने 14422 हेल्पलाइन नंबर जारी की है। पुलिस में शिकायत के बाद डिपार्टमेंट उस डिवाइस को ब्लैकलिस्ट कर देगा।