असम सरकार 29 हजार से अधिक शिक्षकों की करेगी भर्ती

गुवाहाटी। असम सरकार राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले प्राथमिक से लेकर कॉलेज स्तर पर 29 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। सरकार ने बुधवार को यह घोषणा की।

शिक्षा मंत्री डॉ हेमंता बिस्वा शर्मा ने कहा कि राज्य में 29,701 शिक्षकों को पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। एक कार्यक्रम के दौरान इतने सारे नियुक्ति पत्र वितरण का यह एक बड़ा कार्यक्रम होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में दो हजार से अधिक स्कूलों और विश्वविद्यालयों का प्रांतीयकरण किया जा रहा है जिसमें से 16,484 शिक्षक पहले से इन संस्थानों में कार्यरत है और उन्हें पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में से कई स्कूलों में शिक्षकों के पास न्यूनतम योग्यता नहीं है इसलिए उन्हें शिक्षक पद का नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में 13,217 नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

डॉ शर्मा ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में राज्य में पिछले पांच वर्षों के दौरान 36 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है। उन्होंने कहा कि कई लोगों के रिटायरमेंट और नियुक्तियों के बाद ज्वाइन नहीं कर पाने के कारण नियमित रिक्तियां निकाली जाती है, जो हमारे कुल शिक्षकों का लगभग 10 प्रतिशत है। हम इन पदों पर भी भर्ती करने की प्रक्रिया में हैं।