सरकार ने फेसबुक के मुखिया मार्क ज़ुकरबर्ग को डाटा चोरी पर दी चेतावनी

Government warns Facebook chief Mark Zuckerberg on data abuse, he can be even summoned in india
Government warns Facebook chief Mark Zuckerberg on data abuse, he can be even summoned in india

नई दिल्ली। सरकार ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक के मुखिया मार्क ज़ुकरबर्ग को चेतावनी दी कि उसके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले 20 करोड़ भारतीयों के डाटा की चेारी या दुरुपयोग के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसा होने पर सरकार उन्हें भारत में तलब भी करेगी।

सूचना प्रौद्योगिकी और कानून विभागों के केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि मार्क ज़ुकरबर्ग, आप अच्छी तरह से समझ लें, अगर फेसबुक के सिस्टम से कोई डाटा चोरी या डाटा के दुरुपयोग किया गया तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारे आईटी कानून के तहत कड़े अधिकार है जिनमें अापको भारत में सम्मन करने का अधिकार शामिल है।

प्रसाद ने कहा कि डाटा माइनिंग फर्म में कैम्ब्रिज एनालिटिका के संबंध में हाल ही में प्रकाश में आयीं घटनाओं से दुनिया भर में हड़कंप मच गया है क्योंकि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा एवं चुनाव प्रणाली में निष्पक्षता का है। उन्हाेंने कांग्रेस पार्टी और कैम्ब्रिज एनालिटिका के संबंधों को लेकर आई रिपोर्टों को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि कांग्रेस ने इस कंपनी की सेवाएं लीं हैं और मीडिया रिपोर्टों में 2019 के चुनावों में कांग्रेस इसी कंपनी की सेवाएं लेने वाली है।

प्रसाद ने कहा कि देश के आईटी एवं कानून मंत्री होने के नाते वह स्पष्ट करना चाहते हैं कि सरकार प्रेस की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की आज़ादी और सोशल मीडिया पर विचारों के मुक्त आदान प्रदान का पूरी तरह से समर्थन करती है। लेकिन प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से फेसबुक सहित सोशल मीडिया पर भारत की चुनावी प्रक्रिया को अवांछित तरीके से प्रभावित करने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

BJP ने राहुल से पूछा कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंध को लेकर सवाल