बाढ़ से बचाव के ठोस उपाय करेगी सरकार: मुख्यमन्त्री योगी

Government will take concrete steps to prevent floods: Chief Minister Yogi
Government will take concrete steps to prevent floods: Chief Minister Yogi

बस्ती । उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि सरकार बाढ़ रोकने के लिए ठोस उपाय करेगी और इसके लिए कार्ययोजना बना कर काम किया जायेगा।

जिले के कटरिया-चांदपुर बांध का निरीक्षण करने के बाद भिउरा इंटर कालेज मे क्षेत्रीय नागरिको और बाढ़ पीड़ितो को सम्बोधित करते हुए श्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ पीडितो के प्रति संवेदनशील है। सरकार की मंशा के अनुरूप 24 घण्टे के भीतर पीडितो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

जनहानि की स्थित मे पीडित परिवार को चार लाख की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है। प्रदेश सरकार ने दैवी आपदा का दायरा बढ़ाया है। नाव दुर्घटना,सर्प दंश अथवा अन्य किसी जीव-जन्तु के काटने से होने वाले जनहानि को दैवी आपदा मे जोड़ा गया है। बाढ़ पीडितो को युद्ध स्तर पर राहत और सहायता प्रदान किया जा रहा है।

योगी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश मे चीनी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने चीनी मीलो का जीर्णोद्धार और नवीनीकरण किया है। मुण्डेरवा चीनी मिल इसी के तहत नये सिरे से बनायाा जा रहा है। बिजली व्यवस्था मे सुधार के लिए आठ सौ उन्न्तीस करोड़ रूपये की लागत से बस्ती जिले के भौखरी ग्राम मे पावर प्रोजेक्ट की स्थापना किया जायेगा। उन्होने 184 बाढ़ पीडित परिवारो को बाढ़ राहत सहायता किट प्रदान किया।