शापिंग माल में आग के बाद केमोरोवो के गवर्नर का इस्तीफा

Governor of Russia's Kemerovo region resigns after deadly shopping mall fire
Governor of Russia’s Kemerovo region resigns after deadly shopping mall fire

मॉस्को। रूस के केमाेरोवो क्षेत्र में पिछले हफ्ते एक शापिंग माल में लगी भीषण आग की घटना में गवर्नर ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उस हादसे में 60 से अधिक लाेगों की माैत हाे गई थी।

गवर्नर अमान तुलेयेव (73) ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उस घटना को देखते हुए इस्तीफा देना ही एकमात्र विकल्प बचा था। राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि उस हादसे के बाद मुझ पर भारी दबाव था और ऐसे में मेरे लिए पद पर बने रहना असंभव था और नैतिक रूप से यह संभव नहीं था।

इस बीच मामले की जांच करने वाली टीम ने बताया कि शापिंग माल से बाहर निकलने वाले सभी निकास बिंदुओं को अवैध ताैर पर बंद कर दिया गया था और लाेगों को चेतावनी देने वाली प्रणाली चालू नहीं थी। इसके अलावा अलार्म प्रणाली भी काम नहीे कर रही थी और बच्चे सिनेमा घर के भीतर फंसे रह गए थे।

पुतिन ने कहा कि वह घटना आपराधिक लापरवाही के कारण हुई थी और उसके जिम्मेदार लोगों को कतई नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने तुलेयेव के स्थान पर डिप्टी गवर्नर सर्गेई सिविलयोव की तैनाती की है। शुक्रवार काे पुलिस ने इस मामले में शापिंग माल पर मलिकाना हक रखने वाली फर्म के एक एक्जीक्यूटिव को गिरफ्तार किया था।