हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां दूर करेगी आपके शरीर की ये जानलेवा बीमारियां

Green leafy vegetables will remove these deadly diseases of your body
Green leafy vegetables will remove these deadly diseases of your body

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां हमारे जीवन में बहुत मूल्‍य रखती हैं क्‍योंकि इसे खाने से हमें हर प्रकार का पोषण मिलता है और हमारी सारी बीमारियां दूर होती हैं। जितनी भी सब्‍जियां हरे रंग की श्रेणी में आती हैं वह सब स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक मानी जाती हैं। हरी सब्जियां सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। यह त्वचा, बाल, आंखों आदि में होने वाली समस्याओं से भी बचाव रखती है।

गुर्दे की पथरी:- हरी सब्जियां खाने से गुर्दे में एसिड जमा नही हो पाता। इससे गुर्दे की सफाई होती रहती है,जिससे पथरी होने का खतरा कम हो जाता है।

मोटापा घटाएं:- शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी मोटापे का कारण बनती है।  हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती, जिससे मोटापा नहीं आता।

इन नुस्खों से छुड़ाए स्मोकिंग की आदत

कैंसर से बचाव:- घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स से भरपुर हरी सब्जियां पेट संबंधित समस्याओं को दूर करती हैं। मिनरल्स युक्त भोजन खाने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।

महिलाओं के लिए लाभकारी है ये योगासन

 त्वचा बनाएं चमकदार:- हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां विटामिन सी न केवल हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करने से त्वचा में कुदरती निखार आने लगता है।

उबला हुआ केला है सेहत के लिए फायदेमंद

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत:- एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण हरी सब्जियां शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE