निपाह विषाणु के मामले में गुजरात सरकार सतर्क, एहतियाती अलर्ट

Gujarat government on alert Nipah Virus & says stay away from bats Stay connected

गांधीनगर। केरल में निपाह विषाणु के संक्रमण के चलते कई मौतों से मची अफरातफरी के बीच गुजरात सरकार ने भी इस बारे में एहतियाती कदमों को लेकर अलर्ट और एक आपातकालीन सहायता नंबर जारी किया है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल नंबर 9727723301 इस मामले में नोडल अधिकारी का आपातकालीन सहायता नंबर है। इस पर राज्य में निपाह संक्रमण संबंधी किसी भी संदिग्ध मामलों अथवा अन्य संबंधित आपातकालीन मामलों में पूछताछ की जा सकती है अथवा जानकारी साझा की जा सकती है।

सभी जिला कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भी अलर्ट किया गया है और जरूरत पड़ते ही अस्पतालों में अलग वार्ड (आइसोलेशन वार्ड) तैयार करने को कहा गया है। इसके संदिग्ध मामलों पर बारीकी से नजर रखने को भी कहा गया है।

ज्ञातव्य है कि पहली बार 90 के दशक में मलेशिया में दिखा यह संक्रमण आमतौर पर चमगादड़ों और सूअरों से फैलता है। इसके लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, बुखार, मस्तिष्क में जलन, सिरदर्द, चक्कर आना, भ्रम तथा सन्निपात शामिल हैं। इसका मरीज़ 48 घंटे के भीतर कोमा में भी जा सकता है। इस विषाणु के संक्रमण से बचने के लिए अब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं है।