गुजरात में 260 करोड़ रूपए घोटाले का मास्टमाइंड विनय शाह नेपाल में अरेस्ट

Gujarat : Rs 260 crore scam Mastermind Vinay Shah of Arrested from Nepal

गांधीनगर। गुजरात में ऑनलाइन विज्ञापन और निवेश संबंधी 260 करोड़ रूपए से अधिक के घोटाले के फरार मास्टर माइंड विनय शाह को नेपाल की पुलिस और वहां के आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर डॉलर, पाउंड और यूरो तथा अन्य विदेशी मुद्रा के साथ वहां के मशहूर पर्यटन स्थल पोखरा से गिरफ्तार कर लिया है।

हजारों लोगों को चूना लगाने वाले इस घोटाले की जांच कर रही सीबीआई-क्राइम के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि शाह का दिल्ली के एक स्पा में काम करने वाली नेपाली मूल की लड़की से संबंध था और वह पोखरा में बार, कैसिनो (शराबखानों और जुआघरों) में अपने खर्चीलेपन के कारण आम लोगों और पुलिस की नजर में आ गया था।

उसे वहां की पुलिस और आयकर विभाग ने वहां के विदेशी मुद्रा विनिमय संबंधी कानून के तहत पकड़ा है। उसके पास से लगभग 30 लाख रूपये मूल्य की विदेशी मुद्रा भी बरामद हुई है।

सीआईडी-क्राइम की टीम ने उसके नेपाल में होने की जानकारी जुटाई थी और उसके लिए एक सामान्य लुक आउट नोटिस जारी किया था पर उसकी धरपकड़ नेपाल के अधिकारियों ने स्वत: ही की। अब वहां की कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द से जल्द गुजरात लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए एक टीम वहां पहुंच रही है।

ज्ञातव्य है कि विनय शाह ने लोगों अहमदाबाद के थलतेज में एक कार्यालय खोल कर लोगों से उसकी वेबसाइट पर प्रचार देखने और निवेश करने पर अधिक पैसे देने के नाम पर 260 करोड़ से अधिक का घोटाला किया था। उसने कई लोगों को विदेश की सैर भी कराई थी। बाद में वह फरार हो गया था।

इसी माह 14 नवंबर को राज्य सरकार ने इस मामले की जांच सीआईडी क्राइम को सौंपी और इसके लिए एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी का गठन कर दिया। इसी माह उसके ठिकानों पर छापेमारी कर पुलिस ने कम्प्यूटर समेत लगभग 50 लाख की संपत्ति बरामद की थी। विनय शाह के पुलिस तथा राजनेताओं से संबंध होने के भी आरोप लगाए गए थे।

ज्ञातव्य है कि इस मामले में उसकी पत्नी भार्गवी शाह भी सह आरोपी है पर उसे अब तक पकड़ा नहीं जा सका है। विनय को गत शनिवार को ही नेपाल में पकड़ लिया गया था पर उसकी पहचान गुजरात के इस बड़े घोटाले के मुख्य आरोपी के रूप में बाद में हुई।