मिजोरम में डॉक्टर विधायक ने कराई गर्भवती महिला की डिलीवरी

ऐजल। मिजोरम के चम्फाई जिले में सत्तारूढ़ पार्टी के एक डॉक्टर विधायक ने कर्तव्य पालन की अनूठी मिसाल पेश करते हुए एक गर्भवती महिला का सफल ऑपरेशन कर उसके स्वस्थ बच्चे के जन्म में मदद की है।

मिजो नेशनल फ्रंट के 62 वर्षीय विधायक डॉ जेआर थियामसांगा पेशे से एक डॉक्टर रहे हैं। वह चम्फाई उत्तर सीट से विधायक हैं। उनके क्षेत्र में जब एक गर्भवती महिला को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा की आवश्यकता पड़ी तो उन्होंने अपने डॉक्टर होने का कर्तव्य पालन करते हुए महिला का सफल ऑपरेशन कर एक स्वस्थ बच्चे का जन्म सुनिश्चित कराया।

यह घटना सोमवार की है जब डॉ थियामसांगा कोरोना वायरस और भूकंप से प्रभावित अपने जिले के क्षेत्र का दौरा कर रहे थे। उन्हें जब पता चला कि एक 38 वर्षीय गर्भवती महिला की हालत गंभीर बनी हुई है और अस्पताल में उस समय कोई महिला रोग विशेषज्ञ मौजूद नहीं है तो डॉक्टर थियामसांगा ने स्वयं ही महिला का ऑपरेशन कर बच्चे के जन्म में उसकी मदद की।

डॉक्टर थियामसांगा ने 1985 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने 1995 में मणिपुर में इम्फाल के सरकारी मेडिकल कॉलेज से मेडिसिन में डॉक्टरेट की उपाधि भी हासिल की थी। वह मई 2018 में ऐजल सिविल अस्पताल से महिला रोग विभाग के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए थे। डॉक्टर थियामसांगा ने नवंबर 2018 में मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और विधायक चुने गए थे।