केईएम में बनेगा हाट बाजार, बेटी गौरव उद्यान का होगा विकास

अजमेर। अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ गौरव गोयल ने शुक्रवार को यूएसटीडीए की सहायता के तहत नियुक्त कंसलटेंट एजेंसी केपीएमजी के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की।

उन्होंने स्टेशन रोड पर किंग एडवर्ड मेमोरियल को हाट बाजार के रूप में विकसित करने तथा आनासागर झील के किनारे बेटी गौरव उद्यान में बच्चों के लिए पार्क एवं अन्य सुविधाएं विकसित करने पर चर्चा की।

गोयल ने कलेक्ट्रेट में यूएसटीडीए की मेहनाज अंसारी तथा कंसलटेंट एजेंसी केपीएमजी के प्रतिनिधियों के साथ विभिन्न विकास कार्यों की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने वाले सबसे बड़े कार्य एलीवेटेड रोड के कार्यादेश जारी किए जा चुके है। कई अन्य छोटे व बड़े कार्यों की कार्यवाही भी जारी है।

उन्होंने स्टेशन रोड पर किंग एडवर्ड मेमोरियल को हाट बाजार के रूप में विकसित करने तथा आनासागर झील के किनारे बेटी गौरव उद्यान में बच्चों के लिए पार्क एवं अन्य सुविधाएं विकसित करने पर भी चर्चा की।

बैठक में केपीएमजी की प्रतिनिधि ने आनासागर विकास, ई एज्यूकेशन, ई गर्वेनेंस एवं सौर ऊर्जा के विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आनासागर विकास के तहत एक दूरगामी मास्टर प्लान बनाया जा रहा है। जिसमें झील के चारो और चुनिंदा क्षेत्रों में विभिन्न सुविधाएं, सोलर ट्री, ग्रीन स्पेस व अन्य सुविधाएं देने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही एडीए द्वारा बनाए जा रहे बेटी गौरव उद्यान में पीपीटी मॉडल पर म्यूजिकल फाउंटेन भी प्रस्तावित है।

बैठक में बताया गया कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए शहर के विभिन्न सरकारी भवनों पर सौर ऊर्जा के पैनल लगाए जाएंगे। शहर में ऎसे 17 भवनों का कंसलटेंट एजेंसी द्वारा अध्ययन किया गया है।

बैठक में नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता, केपीएमजी कंसलटेंट एजेंसी के प्रतिनिधि, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियंता अनिल जैन सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।