बाल झड़ने के 10 प्रमुख कारण

HAIR LOSS

SABGURU NEWS:एक अध्ययन के दौरान यह बात सामने आई है कि पुरुषों में गंजेपन का कारण अक्सर जेनेटिक होता है यानी कि आनुवांशिक तौर पर भी आपको यह परेशानी विरासत में मिल सकती है, जबकि स्त्रियों में बाल झड़ने के पीछे मुख्य कारण तनाव या मानसिक परेशानी होती है

(यह भी पढ़ें:OMG…इस एक्ट्रेस ने बिकिनी पहन यूट्यूब पर अपलोड करा अपना हॉट वीडियो)
तो आईए हम आपको बताते हैं बाल झड़ने और गंजेपन की 4 बड़ी वजह-

तनाव -> (यह भी पढ़ें: लड़कियों के ऊपर चढ़ा सांड, करा यह काम)

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर से बड़ी मात्रा में ऊर्जा बाहर निकलती है, जिससे तनाव का स्तर बढ़ता है। ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं। इस मतलब यह नहीं कि तनाव ही गंजेपन की एकमात्र वजह है।

हेयर स्टाइल टूल-

नहाने के बाद लोग अक्सर अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की मदद लेते हैं। यह एक आसान तरीका हो सकता है, पर कई अध्ययन से पता चला है कि प्रतिदिन इस तरह से बाल सुखाना बाल झड़ने में काफी सहायक होता है। वहीं लगातार अपने बालों को सीधा या घुंघरेला बनाने के लिए किए जाने वाले ट्रीटमेंट से भी बाल झड़ते हैं।

हार्मोन परिवर्तन –

गर्भावस्था और प्रसव के दौरान शरीर में हार्मोन के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव से भी भारी मात्रा में बाल झड़ते हैं। थाइरॉइड इंबैलेंस, मासिक धर्म का बंद हो जाना और अन्य हार्मोन से संबंधित अवस्था में भी बाल तेजी से झड़ते हैं।

सोने की समस्या –

न सोने का असर आंखों के साथ-साथ सिर पर भी दिखता है। इंसोमिया, नार्कोलेप्सी और अन्य सोने संबंधी विकार बालों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं। कई बार तो यह गंजेपन का कारण भी बन जाता है।

यह भी पढ़ें: देखिये संजय दत्त की बीवी मान्यता दत्त का हॉट रोमांटिक वीडियो!