हल्द्वानी SDM को अधिक कीमत पर शराब बेचने पर आई शामत

नैनीताल। उत्तराखंड के शराब दुकानदारों के हौसले कितने बुलंद हैं इस बात का खुलासा यहां लालकुआं में मंगलवार को उस समय हुआ जब एक अंग्रेजी शराब के सेल्समैन ने वेश बदल कर गए उप जिलाधिकारी विवेक राय को ही अधिक कीमत (ओवर रेट) पर शराब बेच दी।

इस घटना के तुरंत बाद राय ने शराब की पूरी दुकान और गोदाम की जांच करा दी जिसमें तमाम प्रकार की अनियमितताएं मिलीं। एसडीएम ने भारी पेनल्टी की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट जिलाधिकारी सविन बंसल को भेज दी।

हल्द्वानी के तेजतर्रार एसडीएम राय ने बताया कि शाम को सब काम निपटाने के बाद वे लालकुआं कोतवाली के पास स्थित गिरीश ल्वेशाली के नाम से संचालित अंग्रेजी शराब की दुकान में जा धमके। लालकुआं में दाम से अधिक कीमत (ओवर रेट) पर शराब बेचे जाने की काफी शिकायत मिल रही थीं।

एसडीएम ने दुकान मालिक और दुकान के पास ही स्थित पुलिस थाने को भनक भी नहीं लगने दी। वेश बदलकर और बिना लावलश्कर अकेले ही दुकान में जा धमके। सीधे जाकर लाइन में खड़े हो गये। शराब का एक पव्वा खरीदा तो सेल्समैन ने रोज की तरह उनसे निर्धारित दाम से अधिक पैसे लिए।

एसडीएम को इसके साथ ही रंगे हाथ सुबूत मिल गया। इसके बाद उन्होंने पूरी दुकान की जांच कर दी। उन्होंने बताया कि ओवर रेट के साथ ही दुकान में भारी अनियमितताएं मिली हैं। दुकान में शराब के दामों की सूची (रेट लिस्ट) नहीं लगी थी। स्टाक पंजिका भी मौके पर नहीं मिली। उन्होंने कहा दुकान मालिक के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है।

दुकान स्वामी पर अधिक दाम पर शराब बेचे जाने व अन्य मामलों में भारी पेनल्टी की सिफारिश कर डीएम नैनीताल को रिपोर्ट भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि तीसरी बार पकड़े जाने पर दुकान का लाइसेंस निरस्त किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।