Happy Birthday : अरशद वारसी ने कॉमिक अभिनय से दीवाना बनाया

Happy Birthday Arshad Warsi : A look at some amazing performances of Munna Bhai’s Circuit

मुंबई। बॉलीवुड में अरशद वारसी का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने लाजवाब कॉमिक अभिनय से लगभग दो दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।

उन्नीस अप्रेल 1968 को मुंबई में जन्में अरशद वारसी बचपन के दिनों से ही फिल्मों में काम करना चाहते थे। शुरुआती दौर में अरशद वारसी ने महेश भट्ट के सहायक के तौर पर काम किया। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा में अरशद वारसी ने बतौर नृत्य निर्देशक के तौर पर काम किया।

अरशद वारसी ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1996 में प्रदर्शित अमिताभ बच्च्चन के बैनर एबीसीएल निर्मित फिल्म तेरे मेरे सपने से की। फिल्म टिकट खिड़की पर हिट साबित हुई। इस फिल्म के बाद अरशद वारसी ने बेताबी, हीरो हिंदुस्तानी, होगी प्यार की जीत, जानी दुश्मन एक अनोखी प्रेम कहानी जैसी कुछ फिल्मों में काम किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नहीं रही।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस अरशद वारसी के करियर के लिए महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। विधु विनोद चोपड़ा निर्मित इस फिल्म में अरशद वारसी ने सर्किट का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अरशद वारसी ने संजय दत्त के साथ मिलकर अपने लाजवाब कॉमिक अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया।

मुन्ना भाई एमबीबीएस की सफलता के बाद अरशद वारसी को अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए। इसके बाद अरशद वारसी ने हलचल, मैंने प्यार क्यूं किया जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म शहर में अपने संजीदा किरदार से अरशद वारसी ने लोगो का दिल जीत लिया, वहीं इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म सलाम नमस्ते के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किए गए।

वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई अरशद वारसी के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। यह फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस की सीक्वल थी। इस फिल्म के जरिये अरशद वारसी ने एक बार फिर अपने किरदार सर्किट के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये उन्हें कॉमिक अभिनय के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2006 में ही अरशद वारसी की एक और कामयाब फिल्म गोलमाल प्रदर्शित हुई। रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अरशद वारसी ने अपने निभाये कॉमिक किरदार से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इसके बाद गोलमाल के सीक्वल गोलमाल रिटर्न और गोलमाल 3 में भी अरशद वारसी ने दर्शकों को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया।

वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म इश्किया अरशद वारसी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में अरशद वारसी ने नसीरउद्दीन साह के साथ जोड़ी जमाकर दर्शकों को दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिए अरशद वारसी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म जॉली एलएलबी अरशद वारसी के करियर की एक और हिट फिल्म साबित हुई। अरशद वारसी की आने वाली फिल्मों में भईयाजी सुपरहिट प्रमुख है।