Happy Birthday : 49 साल की हुई मंदाकिनी

Happy Birthday : bollywood actress Mandakini turns 49
Happy Birthday : bollywood actress Mandakini turns 49

मुंबई। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मंदाकिनी आज 49 वर्ष की हो गई। मंदाकिनी का जन्म 30 जुलाई 1969 को एंग्लो-इंडियन परिवार में मेरठ में हुआ था। उनके पिता जोसफ ब्रितानी नागरिक थे और मां मुस्लिम थीं। मंदाकिनी के बचपन का नाम यास्मीन जोसेफ था।

मंदाकिनी ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1985 में प्रदर्शित बांग्ला फिल्म ‘अंतारेर भालोबाशा’ से की थी। वर्ष 1985 में ही मंदाकिनी ने फिल्म ‘मेरा साथी’ से बॉलीवुड में भी कदम रख दिया हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गई।

इसी वर्ष मंदाकिनी की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ प्रदर्शित हुई। राजकपूर निर्मित-निर्देशित इस फिल्म की सफलता ने मंदाकिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना ली। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए मंदाकिनी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गई।

राम तेरी गंगा मैली के बाद मंदाकिनी ने जाल, लोहा, डांस डांस, जीते है शान से, कमांडो, तेजाब और जंगबाज जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया। उन्होंने वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म जोरदार में अंतिम बार काम किया।

इस दौरान मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ भी जुड़ा। क्रिकेट के मैदान पर उन्हें दाऊद के साथ कई बार देखा गया। मंदाकिनी इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय नहीं है। वह इन दिनों तिब्बतन योगा की क्लासेस चलाती हैं और दलाई लामा की फॉलोवर हैं।