हैप्पी बर्थडे : 33 साल की हुई दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा

मुंबई। बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा आज 33 वर्ष की हो गई। 2 जून 1987 को बिहार के पटना शहर में जन्मी सोनाक्षी सिन्हा को अभिनय की कला विरासत में मिली है।सोनाक्षी के पिता शत्रुध्न सिन्हा जाने माने अभिनेता है। सोनाक्षी ने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और मुंबई के ही नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

सोनाक्षी ने 2005 की फिल्म ‘मेरा दिल लेकर देखो’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन करके कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। फिल्मों में आने से पहले सोनाक्षी मॉडल थीं। वर्ष 2008 और 2009 में सोनाक्षी ने लैक्मे फैशन वीक में रैंप वॉक भी किया था।

सोनाक्षी का कहना है कि उनके फिल्मी करियर में सलमान खान का हाथ है। सलमान की सलाह से ही सोनाक्षी ने स्विमिंग, योगा करके अपना 30 किलो वजन कम किया था। सोनाक्षी को पेंटिंग और स्केच बनाने का भी बहुत शौक है। फिल्म ‘लुटेरा’ में भी वह पेंटिंग करती नजर आईं। उन्हें साड़ी पहनना भी बहुत पसंद है। सोनाक्षी को रैपर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्होंने कई गानों में रैपिंग की है।

सोनाक्षी सिन्हा ने अभिनेत्री के तौर पर अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म दबंग से की। इस फिल्म में सोनाक्षी के अपोजिट सलमान खान थे।सलमान और सोनाक्षी की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया और फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद सोनाक्षी ने दबंग 2, सन ऑफ सरदार, राउठी राठौर, आर राजकुमार और होली डे जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म लुटेरा को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिली लेकिन इस फिल्म में सोनाक्षी के अभिनय को दर्शकों तथा समीक्षकों ने बेहद पसंद किया है।सोनाक्षी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने कम समय में ही बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल किया। वर्ष 2019 में सोनाक्षी की दबंग 3 और मिशन मंगल जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। सोनाक्षी की आने वाली फिल्मों में भुज : द प्राइड ऑफ इंडिया प्रमुख है।