गूगल हुआ आज हुआ 22 साल का

google 22nd birthday information
google 22nd birthday information

आज से 22 साल पहले गूगल शुरू हुआ यह वह समय था जब लोग कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रख सकते और भारत में कंप्यूटर बहुत ही गिने-चुने हुआ करते थे। ऐसे समय में ना केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में ही कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत ही कम होता था कंप्यूटर का काम कुछ बड़े कामों के लिए होता था। जिसमें अगर बात करें इंटरनेट की तो इंटरनेट की सुविधा बहुत ही कम स्थानों पर थी और इंटरनेट काफी महंगा भी हुआ करता था ऐसे समय में गूगल जब लांच हुआ तो गूगल में भी नहीं सोचा होगा यह वह कितना आगे निकल जाएगा इसके फाउंडर लैरी पेज अपने इस प्रोडक्ट को बड़े ही जोर शोर के साथ लोगों के बीच में लेकर आए थे।

उस दौरान गूगल के कंपटीशन में याहू हुआ करता था ऐसा नहीं है कि याहू आज पीछे रह गया लेकिन यदि बात करें गूगल से इसकी तुलना की तो याहू काफी पीछे है। गूगल ने अपना पांव पूरी दुनिया में जमा लिया गूगल पर 1 सेकेंड से भी कम समय में 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग रहते हैं जो कि गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च करते रहते होंगे। हो सकता है आप भी इस खबर तक गूगल के द्वारा ही पहुंचे हैं इसमें कोई बड़ी बात नहीं है यदि बात करें गूगल की कमाई की तो इसे आंकड़ों में बताना मुश्किल ही है हालांकि गूगल के इनकम खरबो डॉलर के से भी ज्यादा होती है और गूगल अपने कर्मचारियों को इतनी सुविधा और इतने अच्छे तनखा देता है कि आप सोच भी नहीं सकते। इसके अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं गूगल ने अपने जन्मदिन पर अपने होमपेज पर हर बार की तरह एक नया डूडल बनाया है। गूगल के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमें फेसबुक पर कमेंट करें और इस खबर को लाइक और शेयर जरूर करें।

क्या गूगल इंटरव्यू लेता है ?

सच्चाई यह है 90% मामलों में Google कभी भी खुद इंटरव्यू नहीं लेता। Google दूसरी कंपनीज के साथ टाइप रहता है जो Google के लिए नए एंप्लॉयर सेलेक्ट करती है और उसमें भी सबसे बड़ी बात है एंप्लॉय का इंटरव्यू लेने वाले को भी पता नहीं होता कि वह कैंडिडेट का इंटरव्यू Google के लिए ले रहे हैं। आपको पता भी नहीं होता है क्या आपका इंटरव्यू Google के लिए लिया जा रहा है। आपको आमतौर पर किसी कंपनी के नाम से जॉब का ऑफर आता है और आपका इंटरव्यू होता है और अगर आपका सलेक्शन हो जाता है तो उसके बाद आपके पास एक ईमेल आता है जिस के थ्रू आपको पता लगता है कि आपका इंटरव्यू Google के लिए हो रहा था। खास बात यह है कि आपने अपने इंटरव्यू में जितनी सैलरी की मांग करी थी और जितनी सैलरी फाइनल हुई थी उससे कहीं ज्यादा आप को सैलरी दी जाती है तो अब से आप इस गलत फहमी में ना रहे कि Google खुद इंटरव्यू लेता है।

Google में जॉब कैसे लगती है ? अफवाहों से बचे, जानिए सबकुछ