Happy Birthday : 36 वर्ष की हुई देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा

Happy Birthday priyanka chopra : desi girl rings in her 36th birthday with rumoured boyfriend nick jonas
Happy Birthday priyanka chopra : desi girl rings in her 36th birthday with rumoured boyfriend nick jonas

मुंबई। बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अभिनेत्रियों के महज शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किए जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बॉलीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलाई।

सफलताओं का परचम लहरा रही प्रियंका की उम्र के अगले पडाव के बीच उनकी शादी को लेकर भी अफवाहों का बाजार गरम है। अमरीकी गायक निक जोनास के साथ अपने कई दौरों के कारण दोनों के बीच कुछ चल रहा है जैसी बात जोर पकडती रहती हैं। दोनों की यह मुलाकात किसी रिश्ते का इशारा कर रही हैं। हालांकि इस बारे में अधिकारक रूप से प्रियंका ने कभी खुलकर मीडिया से बात नहीं की है।

18 जुलाई 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में जन्मी प्रियंका चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली से पूरी की। बाद में उन्होंने लखनउ और मुंबई से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की। इस बीच उनका रूझान मॉडलिंग इंडस्ट्री की ओर हो गया और वह मॉडल के रूप में काम करने लगीं।

वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और दूसरे स्थान पर रहीं। बाद में उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुए रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली वह पांचवीं भारतीय सुंदरी बनीं।

प्रियंका चोपड़ा ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में तमिल फिल्म से की। इस फिल्म को व्यावसायिक सफलता तो नहीं मिली लेकिन अपने दमदार अभिनय से उन्होंने समीक्षकों का दिल जीत लिया।

वर्ष 2003 में उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा और सन्नी देओल और प्रीति जिंटा के साथ द हीरो लव स्टोरी ऑफ द स्पाई में काम किया। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सफल साबित हुई और उनके अभिनय को दर्शको के साथ ही समीक्षकों ने भी काफी पसंद किया।

वर्ष 2003 में ही राज कंवर फिल्म अंदाज प्रियंका चोपड़ा के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी । फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार थे। बेहतरीन गीत-संगीत अभिनय और दमदार पटकथा से फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये प्रियंका चोपड़ा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई। इसके साथ ही उन्हें नवोदित अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।

वर्ष 2004 में प्रियंका चोपड़ा की एक और सुपरहिट फिल्म मुझसे शादी करोगी प्रदर्शित हुई। डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में सलमान खा और अक्षय कुमार जैसे मंझे हुए सितारे की मौजूदगी में भी उन्होंने फिल्म में युवा फैशन डिजायनर के रूप में अपने किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत करके फिल्म को सुपरहिट बना दिया।

वर्ष 2004 में ही प्रियंका चोपड़ा को प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ऐतराज में काम करने का अवसर मिला। वह फिल्म भी सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने एक ऐसी युवती सोनिया का किरदार निभाया जो व्यावसायिक तौर पर सफल होने के लिए अपने प्रेमी को छोड़ अपनी उम्र से काफी बड़े व्यक्ति से शादी करने से भी नहीं हिचकती है।

ऐतराज में प्रियंका चोपड़ा का किरदार ग्रे शेडस लिए हुए था। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई। यह फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का दूसरा मौका था जब किसी अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। इससे पहले अभिनेत्री काजोल को फिल्म गुप्त के लिए यह अवार्ड दिया गया था।

वर्ष 2006 प्रियंका चोपड़ा के सिने करियर के लिए अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी फिल्म डॉन प्रदर्शित हुई। सत्तर के दशक में बनी सुपरहिट फिल्म डॉन के इस रीमेक में प्रिंयका चोपड़ा ने जीनत अमान वाली भूमिका निभाई। इसी वर्ष उनकी क्रिश जैसी सुपरहिट फिल्म भी प्रदर्शित हुई जिसमें उन्होंने ऋतिक रौशन की प्रेयसी की भूमिका निभाई।

वर्ष 2008 में प्रियंका चोपड़ा की एक और अहम फिल्म फैशन प्रदर्शित हुई। फैशन की दुनिया को दर्शकों से रूबरू कराती मधुर भंडारकर निर्देशित इस फिल्म में प्रिंयका चोपड़ा एक उभरती मॉडल की भूमिका में दिखाई दी। फिल्म में अपने सशक्त अभिनय से उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ ही फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गई।

वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म व्हाटस योर राशि प्रियंका चोपड़ा की महत्वपूर्ण फिल्म में शुमार की जाती है। देखा जाए तो फिल्मों में किसी अभिनेता या अभिनेत्री द्वारा का एक फिल्म में दोहरी या तिहरी भूमिका निभाना बड़ी बात समझी जाती है लेकिन प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म में एक या दो नहीं बल्कि 12 अलग अलग भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

प्रियंका चोपड़ा अपने एक दशक लंबे सिने करियर में अब तक 40 फिल्मों में अभिनय कर चुकी है। प्रियंका की वर्ष 2016 में फिल्म जय गंगाजल प्रदर्शित हुई। प्रियंका चोपड़ा ने हॉलीवुड फिल्म बेवाच में भी काम किया है। प्रियंका की आने वाली फिल्मों में भारत प्रमुख है जिसमे उनके अपोजिट सलमान खान की मुख्य भूमिका है।