HAPPY BIRTHDAY- सुभाष घई ने दिया था जैकी श्रॉफ को यह नाम, जानिए उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें

HAPPY BIRTHDAY- Subhash Ghai had given this name to Jackie Shroff, know some interesting things about him

HAPPY BIRTHDAY- Subhash Ghai had given this name to Jackie Shroff, know some interesting things about him

अभिनेता जैकी श्रॉफ का असली नाम जय किशन काकूभाई श्रॉफ है। उनके लंबे नाम के कारण फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने उन्हें ‘जैकी’ नाम दिया था। भारत की 9 भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके जैकी गुरुवार को अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्यार से इन्हें सब जग्गू दादा कहते हैं! जैकी श्रॉफ का जन्म 1 फ़रवरी 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। 5 जून, 1987 को जैकी ने अपनी प्रेमिका आयशा दत्त से शादी कर ली, जो बाद में फिल्म निर्माता बन गईं। आयशा से जैकी के दो संतान हैं, बेटा टाइगर श्रॉफ (हेमंत जय) और बेटी कृष्णा। जैकी और आयशा ‘जैकी श्रॉफ एंटरटेन्मेंट लिमिटेड’ नाम की एक मीडिया कंपनी भी चलाते हैं।

जैकी की नजर आयशा पर तब पड़ी थी जब 13 साल की थीं और स्कूल यूनिफॉर्म में बस में बैठी थीं। दोनों में तभी प्यार हो गया और इन्‍होंने एक दूसरे के साथ टाइम भी स्‍पेंड किया। हालांकि इनकी लव स्टोरी आसान नहीं थीं क्‍यों उस समय जैकी पहले से ही किसी के प्रेम में थे। उनकी गर्लफ्रेंड अमेरिका अपनी पढ़ाई पूरी करने गई थी। उसके वापस आने पर उन्‍हें शादी करनी थी। ऐसे में आयशा ने एक दिन उनकी गर्लफ्रेंड को अपने और जैकी के प्‍यार के बारे में बता दिया। इसके बाद दोनों ने एक दूसरे से शादी रचा ली।

जैकी को बचपन से ही अभिनय का बेहद शौक था। हालांकि फ़िल्मों में आने से पहले जैकी ने एक मॉडल के रूप में भी काम किया था। वह लगभग 207 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं।’सोनी टीवी’ में भी इनका 10 प्रतिशत शेयर था, जिसे वर्ष 2012 में बेचकर उन्होंने सोनी टीवी के साथ 15 साल पुराने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया। श्रॉफ ने कुछ विज्ञापनों में मॉडल के रूप में भी काम किया है। जैकी ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1982 में फिल्म ‘स्वामी दादा’ से की थी। इसके बाद सुभाष घई ने अपनी फिल्म ‘हीरो’ में उन्हें लीड रोल दिया।

इनकी प्रमुख फिल्में हैं, ‘स्वामी दादा’, ‘हीरो’, ‘अंदर बाहर’, ‘युद्ध’, ‘तेरी महरबानियां’, ‘अल्ला रक्खा’, ‘कर्मा’, ‘जवाब हम देंगे’, ‘काश’, ‘राम-लखन’, ‘परिंदा’, ‘मैं तेरा दुश्मन’, ‘त्रिदेव’, ‘वर्दी’, ‘दूध का कर्ज’, ‘सौदागर’, ‘किंग अंकल’, ‘मिशन कश्मीर’, ‘फर्ज’, ‘यादें’, ‘लज्जा’, ‘देवदास’, ‘सरकार 3’, ‘हलचल’, ‘क्योंकि’, ‘भूत अंकल’, ‘धूम 3’, ‘हैप्पी न्यू इयर’,  जैकी को फिल्म ‘परिंदा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, तो वहीं फिल्म ‘खलनायक’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर नामांकित किया गया। 2007 में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ठ योगदान के लिए जूरी अवार्ड भी मिला।

बॉलीवुड से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो