Happy Birthday : मीनाक्षी शेषाद्री ने रूमानी अदाओं से दीवाना बनाया

Happy Birthday to Meenakshi Seshadri
Happy Birthday to Meenakshi Seshadri

मुंबई। बॉलीवुड में मीनाक्षी शेषाद्री एक ऐसी अभिनेत्री के रुप में शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी रूमानी अदाओं से लगभग दो दशक तक सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया।

मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में हुआ। उनके पिता फूड कॉपोरेशन ऑफ इंडिया में सिंदरी में कार्यरत थे। मीनाक्षी ने अपनी शिक्षा दिल्ली के मांउट कार्मेल स्कूल से पूरी की। वर्ष 1981 में मीनाक्षी शेषाद्री को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता मिस इंडिया में काम करने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गई।

मीनाक्षी को इस बीच कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला। उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘पेंटर बाबू’से की, लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गई। वर्ष 1983 में ही उन्हें सुभाष घई की फिल्म हीरो में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्री और जैकी श्राफ की जोड़ी को काफी पसंद किया गया।

वर्ष 1985 में मीनाक्षी को राजेश खन्ना के साथ आवारा बाप में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मीनाक्षी ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1985 में ही मीनाक्षी को सुभाष घई के साथ मेरी जंग में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

वर्ष 1988 में मीनाक्षी को सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ गंगा जमुना सरस्वती में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा, निर्देशन के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई करिश्मा नहीं दिखा सकी। इसी वर्ष मीनाक्षी की अमिताभ के साथ शहंशाह प्रदर्शित हुई जो सफल रही।

वर्ष 1990 में मीनाक्षी ने विनोद खन्ना के साथ जुर्म में काम किया। इस फिल्म के लिए मीनाक्षी अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई। वर्ष1990 में ही मीनाक्षी की घायल और घर हो तो ऐसा जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई।

वर्ष 1993 में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म दामिनी मीनाक्षी के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वह दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गई। वर्ष 1995 में शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया।

वर्ष 1996 में मीनाक्षी की अंतिम फिल्म घातक प्रदर्शित हुई। मीनाक्षी ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन,राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, जैकी श्राफ, अनिल कपूर, सन्नी देओल समेत टॉप के कलाकारों के साथ काम किया है। मीनाक्षी इन दिनों बॉलीवुड में सक्रिय नहीं है।