यह केवल माँ नहीं सुपर माँ हैं | Happy Mothers Day

किसी महिला को चाहे आप कितना भी कमजोर समझ ले जब महिला अपने गुस्से पर आती है तो वह काली का रूप ले लेती है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता फिर कि उसकी उम्र कम हो या ज्यादा हो उसमें जो बेमिसाल तक निकल कर बाहर आती है उसका सामना कोई भी नहीं कर पाता।

happy women's day 2019
happy women’s day 2019

रानी लक्ष्मी

rani-laxmi-baai
rani-laxmi-baai

भारत का इतिहास गवाह है रानी लक्ष्मी बाई जिसने अपनी पीठ पर अपने बच्चे को बांध के पूरा युद्ध लड़ लिया और देश के लिए अपने प्राण त्याग दिए।

कल्पना चावला

mary kom boxer
mary kom boxer

ऐसे ही विज्ञान की दुनिया में एक महान नाम कल्पना चावला जिन्होंने अपना जीवन विज्ञान को समर्पित कर दिया और उसे विज्ञान मैं उनकी जान भी चली गई।

मैरीकॉम

mary kom boxer

इसके अलावा मैरीकॉम जिन्होंने भारत को बॉक्सिंग में नाम कमाने का बहुत बड़ा मौका दिया और उन्होंने महिलाओं का नाम इतना रोशन किया कि उनके नाम पर तो फिल्म भी बन गई।

यही नहीं आपको बता दें कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जो जरूरी नहीं है कि आपके सामने ही आए लेकिन वह होती जरूर है हर गली हर मोहल्ले हर शहर में कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो की बहुत ही बड़े-बड़े काम कर जाती हैं लेकिन उनका पता लोगों तक नहीं चल पाता।

जिसमें से कई महिलाएं ऐसी हैं जो आज आपको किसी ना किसी पेट्रोल पंप पर काम करती नजर आएंगी या कोई आपको ऑटो चलाते हुए नजर आएंगे या कोई टैक्सी चलाते हुए नजर आएंगे यह अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है।

आज के युग में जिसमें मर्द लोग आलस कर जाते हैं ऐसे युग में महिलाएं अपनी जी जान लगाकर मेहनत करती हैं और हर मुश्किल से लड़ने को तैयार रहती हैं। लेकिन आज भी समाज में कई ऐसे कुकर्मी लोग हैं जो उनके सम्मान को बुलाकर इन के ऊपर अत्याचार करते हैं।

यह इन्हे इस तरह से देखते हैं कि जैसे कि इनकी कोई इज्जत ही नहीं है ऐसे लोगों को शर्म आनी चाहिए और जो उसकी खिलाफ आवाज नहीं उठाते चुपचाप देखते रहते हैं वह भी इसी टाइगर होते हैं क्योंकि जुल्म करना और सहना दोनों ही गलत है लेकिन इसके चलते भी कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपनी हिम्मत को साबित करती है सलाम है उन महिलाओं को ।