हार्दिक पटेल का अनशन सातवें दिन भी जारी, संत की मौजूदगी में रो पड़े

Hardik Patel stops water intake as fast enters 7th day
Hardik Patel stops water intake as fast enters 7th day

अहमदाबाद। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल की किसान कर्ज माफी और आरक्षण आदि की मांग को लेकर गत 25 अगस्त से उनके आवास पर जारी आमरण अनशन आज सातवें दिन भी जारी है।

पिछले दो दिन से पानी का भी त्याग करने वाले 25 वर्षीय हार्दिक के स्वास्थ्य में खासी गिरावट दर्ज की गई है और आज शाम जब यहां गढड़ा निवासी संत एसपी स्वामी उन्हें पानी पीने की सलाह देने आए तो बिस्तर पर लेटे हार्दिक भावुक होकर रो पड़े। स्वामी ने कहा कि चिकित्सकों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता व्यक्त की है। हमने उन्हें कम से कम पानी लेना शुरू करने का आग्रह किया है पर उन्होंने कल सुबह तक का समय मांगा है।

उधर, हार्दिक के अनशन स्थल यानी एसजी हाईवे के निकट स्थित आवास के इर्दगिर्द पुलिस की तैनाती और वहां लोगों की आवाजाही तथा कथित तौर पर जरूरी सामान की आपूर्ति में बाधा डालने को लेकर पास की ओर से गुजरात हाई कोर्ट में दायर अर्जी पर सुनवाई के दौरान न्यायाधीश एवाई कोगजे की अदालत ने राज्य सरकार से जवाब तलब करते हुए सुनवाई की अगली तिथि चार दिसंबर तय कर दी।

इस मामले की सुनवाई से बुधवार को एक अन्य जज आरपी धोलरिया ने खुद को अलग कर लिया था। उधर, हार्दिक की जांच कर रहे निजी चिकित्सक अभयराज झाला ने बताया कि उनके शरीर में सोडियम और पोटेशियम का संतुलन बिगड़ गया है। रक्त में एसीटोन की मात्रा बढ़ गई है। उनके किडनी और अन्य अंग प्रभावित हो रहे हैं।

अगर उन्होंने जल्दी पोषण लेना शुरू नहीं किया तो उन्हें बहुत नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी जांच में अंतर पाए जाने के कारण आज उनके रक्त आदि के नमूने एक साथ लिए गए हैं और जांच के लिए भेजे गए हैं। ज्ञातव्य है कि हार्दिक को विपक्षी दलों कांग्रेस और अन्य ने खुल कर समर्थन दिया है। उनके स्वास्थ्य लाभ केे लिए कांग्रेस ने आज रामधुन का आयोजन भी किया।