हरियाली अमावस्या : अटल उद्यान विकास समिति ने रोपे 51 पौधे

अजमेर। हरियाली अमावस्या पर अटल उद्यान विकास समिति गांधी नगर नाकामदार की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

समिति अध्यक्ष हनुमान गर्ग (श्रीया) ने बताया कि इस कार्यक्रम मे 51 पेड ट्री गार्ड सहित गार्डन में लगाए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर बृजलता हाडा ने की। पूर्व सभापति सुरेंद्र सिंह शेखावत, वार्ड 55 के पार्षद रजनीश चौहान, वार्ड 56 पार्षद अंजना शेखावत भी उपस्थित रहे। समिति द्वारा सभी को तिलक माला पहनाकर स्वागत किया गया।

इस मौके पर महापौर हाडा ने कहा कि दुखद है कि हम प्रौद्योगिकी के इतने आदी हो गए हैं कि हम पर्यावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभावों की अनदेखी करते हैं। प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल प्रकृति को नष्ट कर रहा है बल्कि यह हमें उससे अलग भी कर रहा है।

अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छे जीवनयापन करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाने चाहिए। ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं जिससे वायु शुद्ध और ताज़ी बनती है।

जितने हरे-भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे। प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक बढ़ रहा है। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है।

उदाहरण के लिए पेड़ों से घिरे क्षेत्र, गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कम प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्र हैं। दूसरी ओर शहरी आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में खराब प्रदूषण और कम पेड़ों की संख्या के कारण ख़राब गुणवत्ता की वायु है।

समिति के संरक्षक दीपचंद श्रीया ने लोगों से अपील की कि वे अपने जीवन काल में एक वृक्ष अवश्य लगाएं एवं उसका ध्यान रखें। वृक्षारोपण का महत्व इतना स्पष्ट है तब भी कुछ ही मुट्ठी भर लोग हैं जो वास्तव में इस गतिविधि में शामिल होने का प्रण लेते हैं। बाकी अपने जीवन में इतने तल्लीन हो चुके हैं कि वे यह नहीं समझते कि बिना पर्याप्त पेड़ों के हम लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाएंगे। यह सही समय है जब हमें वृक्षारोपण के महत्व को पहचानना चाहिए और उसकी ओर अपना योगदान देना चाहिए।

कार्यक्रम के संयोजक नाथूलाल जैन बताया कि पर्यावरण संरक्षण की महत्ता को ध्यान मे रखते हुए 51 विभिन्न प्रकार के छायादार व फलदार वृक्ष लगाए गए,जिनमें नीम, गुलमोहर, करंज, जामुन, आम, बील, शहतूत, अनार, बरगद आदि मुख्य थे। मंच का संचालन कैलेन्द्र जैन ने किया।

इस अवसर पर समिति संरक्षक दीपचंद श्रीया, रमेश गर्ग, उपाध्यक्ष नाथूलाल जैन, सचिव विजय शरण गुप्ता, कोषाध्यक्ष पवन चुघ, मुकेश भार्गव, दीपक जैन, राधेश्याम सिघंल, विष्णु शर्मा, रविन्द्र जैन, अनिल जैन, कमल मित्तल, शिव शर्मा, यश, निर्मला श्रीया, प्रेमलता गर्ग, रेखा जैन, पुष्पा गुप्ता आदि कालोनीवासी उपस्थित रहे।