हार्ले-डेविडसन ने दुनिया भर से 2.5 लाख मोटरसाइकिलें वापस बुलाईं

Harley-Davidson recalled 2.5 lakh motorcycles from around the world

Harley-Davidson recalled 2.5 lakh motorcycles from around the world

सबगुरु न्यूज़, शिकागो | अमेरिकी मोटर साइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन ने ब्रेक फेल की शिकायतों के बाद स्वैच्छिक रूप से दुनिया भर से अपनी 251,000 से ज्यादा मोटरसाइकिलों को वापस लेने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इसमें एंटी-लॉक ब्रेक से सुसज्जित 2008 से 2011 के मॉडल सीवीओ टूरिंग और वीएसआरसी बाइक शामिल हैं। मिल्वौकी, विस्कॉन्सन स्थित हार्ले-डेविडसन के मुख्यालय की ओर से कहा गया कि वापस लेने के फैसले से कंपनी को 2.94 करोड़ डॉलर की चपत लगेगी। करीब 175,000 प्रभावित मोटरसाइकिलें अमेरिका में बिकी हैं।

समस्या एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम से संबंधित है, जो बिना किसी चेतावनी के बिगड़ जाती है और फेल हो जाती है। जुलाई 2016 में अमेरिकी राष्ट्रीय यातायात सुरक्षा प्रशासन ने तीन दुर्घटनाओं और दो घायल होने की शिकायतों सहित 43 शिकायतें मिलने के बाद, ब्रेक को लेकर जांच शुरू की थी।

समस्या कथित रूप से ब्रेक फ्लूइड के चलते थी, जिसे कुछ मालिक नहीं हटाते हैं, जबकि हर दो साल पर ऐसा करना जरूरी होता है। कंपनी के मुताबिक, फ्लूइड नमी से दूषित हो सकते हैं और एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के एक्ट्यूएटर वाल्व को खराब कर सकते हैं।

ऑटोमोबाइल से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो