हरियाणा ने जलापूर्ति की विभिन्न परियोजनाओं पर केन्द्र से मांगा सहयोग

हरियाणा ने जलापूर्ति की विभिन्न परियोजनाओं पर केन्द्र से मांगा सहयोग
हरियाणा ने जलापूर्ति की विभिन्न परियोजनाओं पर केन्द्र से मांगा सहयोग

नयी दिल्ली । हरियाणा ने राज्य में जलापूर्ति की विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन को गति देने तथा इन्हें लागू करने में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए केंद्र से सहयोग की अपील की है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को यहां केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी केे साथ बैठक कर जलापूर्ति परियोजनाओं के बारे में विचार-विमर्श किया।

बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य में जलापूर्ति की विभिन्न परियोजनाओं विशेषकर रेणुका बांध,किसाउ बांध तथा लखवार बांध के निमार्ण कार्यों में गति लाने की केंद्र सरकार से अपील की गई है ताकि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जलापूर्ति में बढायी जा सके।

उन्होंने कहा कि बी एम एल हांसी बुटाना लिंक नहर राज्य में जल वितरण की महत्वपूर्ण परियोजना है और इसके बारे में भी केन्द्र से सहयोग का अनुरोध किया गया है। बी एम एल हांसी बुटाना लिंक नहर का मामला न्यायालय में है।

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंडली-मानेसर -पलवल एक्सप्रैस वे का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महत्वपूर्ण परियोजना का जल्द ही सुभारभ करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से संबंधित विभिन्न विषयों विशेषकर गुरुग्राम- द्वारका एक्सप्रैस वे, करनाल-कैथल तथा करनाल -मेरठ सडक मार्गों के बारे में विचार-विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री जल्द ही गुरुग्राम द्वारका एक्सप्रैस वे की आधारशिला रखेंगे।