भाजपा नेता के नाती पर रेप के आरोपों की जांच करेगा आयोग : सुमन बेदी

सिरसा। हरियाणा महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के नेता के नाती पर लगे कथित दुष्कर्म के आरोपों की जांच हरियाणा महिला आयोग करेगा।

उन्होंने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि अायोग महिला उत्पीडऩ के प्रति गंभीर है। सरकार तथा आयोग प्रदेश में रेप की घटनाओं को लेकर संजीदा हैं तथा इन मामलों में पुलिस को त्वरित कार्यवाही के आदेश हैं।

उन्होंने रेप की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताते हुए कहा कि मानसिकता में बदलाव की जरूरत है इसके लिए मात्र सरकारी तंत्र ही नहीं बल्कि आम जनमानस के आगे बढक़र काम करने की जरूरत है।

बेदी ने बताया कि हरियाणा में महिला आयोग का गठन ग्रामीण क्षेत्रों की उन महिलाओं के लिए किया गया है जो न्याय के लिए चंडीगढ तथा पंचकूला नहीं जा सकती, उनको घर बैठे ही न्याय दिलवाना आयोग का मुख्य उद्देश्य है। आयोग का उद्देश्य घरेलु हिंसा, दहेज प्रथा,बलात्कार तथा अन्य अत्याचारों से पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलवाना है।

हरियाणा सरकार ने उनकी सिफारिश मानते हुए नाबालिग बच्चियों से दुष्कर्म के आरोपियों को फांसी की सजा की बात मंजूर कर ली। उन्होंने पुलिस विभाग को विशेष तौर पर कहा कि किसी भी थाने में कोई भी महिला शिकायत लेकर आए, उस पर तुरंत कार्यवाही की जाए।

यदि समय रहते थाने में कार्रवाई नहीं होती है तो पीड़ित महिला इस बारे में सीधे तौर पर महिला आयोग से सम्पर्क या लिखित में शिकायत दे सकती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सख्त हिदायत है कि महिलाओं से संबंधित कोई भी शिकायत या मामले पर तुरंत संज्ञान लिया जाए।