मध्यप्रदेश : जबलपुर में पांच सौ करोड़ के हवाला कारोबार का खुलासा

Hawala racket busted in poll-bound Madhya Pradesh
Hawala racket busted in poll-bound Madhya Pradesh

जबलपुर। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले आयकर विभाग द्वारा बरती जा रही कड़ाई के चलते जबलपुर शहर में संचालित बड़े हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है।

आयकर विभाग ने दो व्यापारियों के ठिकानों में दबिश दी, जिसके बाद आयकर टीम को व्यापारियों के पास से 60 लाख रूपए नगद तथा पांच सौ करोड़ रूपए के हवाला कारोबार का लेखा-जोखा मिला है।

विभागीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ओमती थानान्तर्गत क्षेत्र में कुछ दिन पहले एक युवक 15 लाख रूपए के साथ पकड़ा गया था। युवक अतुल खत्री नामक व्यापारी के पास कार्य करता था, जिसे दो दिन बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आयकर विभाग की टीम ने उससे पूछताछ की। इसके बाद हवाला कारोबार के संबंध में उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

इसी क्रम में आयकर विभाग की टीम ने एक खिलौना व्यापारी तथा एक फ्लोर मिल संचालक के ठिकानों में दबिश दी। टीम को दबिश के दौरान 60 लाख रूपए नगद सहित 5 सौ करोड़ रूपए के हवाला कारोबार संबंधित दस्तावेज मिले हैं। अब इनके आधार पर आयकर विभाग आगे की रणनीति निर्धारित कर रहा है।

जांच के दौरान यह भी पता चला है कि कुछ महीने पहले इसी खिलौना व्यापारी की दुकान में काम करने वाला राहुल नामक युवक सतना के व्यापारी से बड़ी रकम लेकर वापस ट्रेन से घर लौट रहा था। कटनी से जबलपुर आने के लिए ट्रेन में सवार हुए दो पुलिसकर्मियों ने युवक के पास रखे रूपयों में से दो लाख रूपये लूट लिए।

जबलपुर पहुंचने पर युवक ने जीआरपी थाने में घटना की रिपोर्ट दर्ज करवाई। ये दोनों पुलिसकर्मी कटनी में पदस्थ थे। जीआरपी पुलिस उन तक पहुंच गई, लेकिन बाद में पीड़ित युवक ने कटनी पुलिस अधीक्षक के सामने दोनों पुलिसकर्मियों को पहचानने से ही इंकार कर दिया था। ये मामला अब भी लंबित है।