शपथ ग्रहण के 24 घंटे के भीतर बहुमत साबित कर सकते हैं कुमारस्वामी

HD Kumaraswamy says he will prove majority within 24 hrs of swearing

बेंगलुरु। जनता दल (सेक्युलर) नेता एवं कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रविवार को संकेत दिया कि वह शपथ ग्रहण करने के 24 घंटे के भीतर अपना बहुमत साबित कर देंगे। राज्यपाल वजूभाई वाला कुमारस्वामी को 23 मई को कांतीरवा स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे।

कुमारस्वामी ने शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के अलावा बहुजन समाजवादी पार्टी प्रमुख मायावती को निमंत्रण भेजा है।

इसके साथ ही वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में निजी तौर पर मुलाकात कर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेंगे। इस दौरान वह दोनों नेताओं से नए मंत्रिमंडल के गठन को लेकर भी बातचीत करेंगे।

इससे पहले उन्होंने शनिवार रात वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ सरकार गठन की रूपरेखा तैयार करने को लेकर बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा से उनके आवास पर जाकर सुबह आशीर्वाद लिया और नई सरकार के गठन के बारे में चर्चा की।

कुमारस्वामी कावेरी नदी के एक प्रायद्वीप में स्थित श्रीरंगम में प्रसिद्ध वैष्णव तीर्थ स्थल रंगनाथ मंदिर जाएंगे और वहां के महंत से आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान उनके साथ उनके भाई तथा राज्य के पूर्व मंत्री एचडी रेवान्ना भी साथ रहेंगे। वहां से लौटने के बाद वह पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों से साथ बैठक करेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता गुलाम नबी आजाद ने संकेत दिया है कि कांग्रेस तथा जद (एस) के बीच गठबंधन 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद भी जारी रहेगा। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी नेता बीएस येद्दियुरप्पा ने शनिवार को सदन में बहुमत साबित करने के लिए होने वाले मतदान से पहले ही इस्तीफा दे दिया था।