कुमारस्वामी कर्नाटक के सीएम और परमेशवरा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे

bangalore HD Kumaraswamy to take oath as Karnataka CM and G Parameshwar as Deputy CM

बेंगलुरू। कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) जद (एस)और कांग्रेस के बीच आखिरकार काफी गहन मंथन के बाद सरकार के गठन को लेकर सहमति बन गई है अौर आज जद(एस)के प्रदेश अध्यक्ष एच डी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद तथा कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा.परमेश्वरा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह विधान सौध में आयोजित किया जाएगा जिसमें अनेक नेताओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है। कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक मामलों के राजनीतिक प्रभारी के सी वेेणुगोपाल ने स्पष्ट करते हुए कहा कि दोनों सहयोगी दलों के बीच कोई विवाद नहीं है और कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद तथा परमेश्वरा उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

उन्होंने बताया कि उप मुख्यमंत्री समेत कांग्रेस के कुल 22 मंत्री हाेंगें और जद(एस) से मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री होंगे तथा विश्वास प्रस्ताव के बाद अंतिम सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी की बैठक में शीर्ष दो पदों के लिए समुदाय आधारित प्रतिनिधित्व पर जाेर दिया गया लेकिन राज्य में सिद्धारमैया के बाद बडे नेता डीके शिवकुमार को मंत्रिमंडल में कोई जगह नहीं दी गई है

दोनों दल अगले कुछ दिनों में विभिन्न समुदायों से प्रतिनिधित्व को लेेकर मंत्रणा करेंगे और इन लोगों को मंत्रिमंडल में स्थान दिया जाएगा। इसका अर्थ यह हुआ कि कांग्रेस में वीरशिवा लिंगायत समुदाय के 16 विधायकों में से किसी को भी उप मुख्यमंत्री का पद नहीं मिलेगा और जद(एस) के इसी समुदाय के चार विधायकों को भी इसी तरह की हताशा का सामना करना पडेगा।

कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए विभिन्न पार्टियों के नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवैगौड़ा से जाकर मिले और उन्हें बधाई भी दी। मुख्यमंत्री कार्यालय सूत्रों ने बताया कि वह व्यस्त होने के कारण कल के शपथ ग्रहण में हिस्सा नहीं लेंगे।

आज रात उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आने की उम्मीद है। इनके अलावा शपथ ग्रहण समारोह में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्विनी प्रसाद, जितेन्द्र रेड्डी,खाद्यान्न पर संसद की संयुक्त समित के अध्यक्ष और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री एन नारायणसामी के भी आने की संभावना है।

शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है अौर समारोह स्थल पर विशेष तौर पर सजाए गए स्टेज के साथ 80 हजार से अधिक कुर्सियों के अलावा बड़ी एलइडी स्क्रीनों को लगाया जा रहा है। कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई हैं और डॉग स्कवाड की मदद भी ली जा रही है।