जानिए पपीता खाने से होने वाले जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Papaya In Hindi
Benefits Of Eating Papaya In Hindi

जानिए पपीता से होने जबरदस्त फायदे| आजकल खानपीन में तालमेल ना होने की वजह से बहुत से लोग बीमारियों से जकड़ रहे हैं, उसको रोकने के लिए कई इलाज कर रहे हैं, कई तरह फ्रूट भी ब्लड सुगर को कम करता हैं, पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो आसानी से उतर जाता है।

पपीता में विटामिन भरपूर मात्रा में होने के अलावा विटामिन सी , पोटेशियम भी मौजूद होता हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज होता है, इस वजह से पपीता का सेवन डायबिटीज मरीजों को दिया जाता है। पपीता कब्ज, ब्लोटिंग और पेट की अन्य समस्याएं दूर करने के साथ ही झुर्रियों को भी दूर करता है।

आज हम आपको पपीता खाने और उसके ज्यूस पिने के जबर्दस्त फायदे –

1. कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक-

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

2. वजन घटाने में-

एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं ।

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में-

रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में-

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में-

पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

6. दुरुस्त रखता है डाइजेशन-

नियमित पपीते का सेवन डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखता है। पपीते में कई पाचक एंजजाइम्स के साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं, जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

7. आंखों के लिए फायदेमंद-

पपीता नेत्र रोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए की मौजूदगी आंखों की रोशनी को कम होने से बचाती है। इसके सेवन से रतौंधी रोग का निवारण होता है और आंखों की ज्योति बढ़ती हैं।

8. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में-

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है