लॉकडाउन में सेहत की चिंता खत्म, इस तरह करें घर पर वर्कआउट


जयपुर। कोरोना वायरस को लेकर लागू देश व्यापी लॉकडाउन के बीच अपने घरों में बंद लोगों को अब अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंता सताने लगी हैं। यह चिंता जायज भी है, काम न करने से कैलौरी बढने का सामना हर शख्त कर रहा है। इसी चिंता का समाधान लेकर आए हैं जयपुर यूथ ऋषभ श्रीवास्तव, जो कैलोरी बढने पर इसे कम करने के लिए होम वर्कआउट के आनलाइन टिप्स दे रहे हैं। लॉकडान के दौरान होम वर्कआउट फिट रहने के लिए व्यायाम का बेहतर विकल्प और सबसे अच्छी दवाई है। इन वीडियों को देखे और फिटनेस टिप्स का फायदा उठाएं।

उन्होंने कहा कि फिलहाल हम लॉकडाउन के कारण आम दिनों की तरह स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर डाक्टर तक पहुंचने का जोखिम नहीं ले सकते। सोशल डिस्टेंसिंग अत्यावश्यक होने के कारण परस्पर मिलना भी बडे खतरे को आमंत्रण देने जैसा है। इसलिए हमारे पार होम वर्कआउट जैसा सुनहरा और सबसे सहज विकल्प मौजूद है। इसके लिए बस थोडे टिप्स चाहिए जो एक्स्पर्ट से आनलाइन लिए जा सकते हैं।

अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाना संभव नहीं तो घर पर रहकर अपने फिजियो से सलाह लें और उसके अनुरूप वर्कआउट करें। हां, इसमें गलतियां ना हो इसके लिए जरूरी है कि हम वर्कआउट के वीडियो को ध्यान से देखें उसके बाद बताए अनुसार प्रेक्टिस करें। जिनका बदन लचीला है उन्हें स्ट्रेच की जरुरत नहीं होती। अधिक वजन वालों को वर्कआउट के दौरान सावधानी बरतनी होती है ताकि किसी तरह की चोट जैसे मोच आदि न लग जाए।

यह भी पढें
टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा फेड कप हर्ट अवॉर्ड के लिए नामित
गेंदों पर लार के इस्तेमाल से खतरा होगा : जहीर खान
भारत के लीजेंड फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का निधन