आलू बुखारा के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप

10 benefits of aloo bukhara plums
 benefits of aloo bukhara /plum

आलू बुखारा के फायदे | स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला मौसमी फल है । आलू बुखारा एक शानदार गुठली सहित गूदेदार और रसदार फल है । इसमें बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं । खट्टा मिट्ठा यह फल जैम बनाने में बहुत काम आता है। इसके साथ ही यह सौंदर्य बढ़ाने के भी काम आता है ।

आइए जानें, इस फल को खाने से कैसे रहता है शरीर फिट –

 1. वजन करे कंट्रोल-

आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है । अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है । इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है ।

2. त्वचा के निशान को कम कर देता है-

आलू बुखारा निशान के उतकों में रक्त के प्रवाह को बढाकर त्वचा के निशान को कम कर नई त्वचा में परिवर्तित करने में मदद करता है ।

3. आंखों की सेहत का रखे ख्याल-

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है । इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

4. त्वचा को यंग दिखने में-

अपनी त्वचा में आलू बुखारा के गूदे को लगाने से यह काले धब्बे को कम कर देता है जिससे त्वचा यंग दिखने लगती है ।

5. हृदय घात से बचने के लिए-

यह रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों की संभावना कम होती है । इसके साथ ही अल्जाइमर के खतरे को कम करता है ।

6. ट्यूमर को रोकने में सहायक-

छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन, ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक होता है । यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है ।

7. हड्डियों के लिए-

महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आलूबुखारा बेहद सहायक है । रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं ।

8. दिमाग को रखे स्वस्थ-

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं । यह आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है ।

9. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है-

यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है । आलुबुखारे में आयरन की मात्रा होती है जो ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करती है । पोटेशियम होने से शरीर के सेल्स स्ट्रांग बनते हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है ।

10. प्रेग्नेन्सी में फायदेमंद-

विटमिन्स और मिनरल्स का ख़ज़ाना होने के कारण आलूबुखारा या इससे बनी किसी भी चीज़ के सेवन प्रेग्नेन्सी में बहुत ही फायदेमंद होता हैं । ना सिर्फ़ माँ बल्कि शिशु के विकास के लिए सभी ज़रूरी तत्व इसमे पाए जाते हैं । गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को क़ब्ज़ की शिकायत हो जाती हैं, इससे निपटने के लिए आलू बुखारा खाया जा सकता हैं । इन्फेक्शन से लड़ने के साथ ही सेहत के लिए ज़रूरी सारे तत्वो की पूर्ति करने में यह सहायक हैं।