जानिए नाशपाती से होने वाले जबरदस्त फायदे

Incredible Benefits Of Pear (Nashpati) in hindi
Benefits Of Nashpati

नाशपाती से होने वाले फायदे | नाशपाती एक लोकिप्रय फल है। यह देखने में काफी हद तक हरे सेब जैसा लगता है। खाने में मीठा नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है। नाशपाती में मौजूद खनिज, विटामिन और आर्गेनिक कंपाउंड सामग्री स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। नाशपाती को अंग्रेजी में pear fruit  और मराठी में babugosha कहते है । पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि नाशपाती के फायदे किसी भी अन्य फल की तुलना में कम नहीं है।

आइए जानते है नाशपाती से होने वाले फायदे – 

1. नाशपाती में फाइबर का खजाना होता है। फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसमें मिलने वाला पैक्ट‍िन नामक तत्व कब्ज के लिए रामबाण उपाय है।

2. नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। अगर कोई एनीमिया से पीड़ित हो तो उसे प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए।

3. नाशपाती में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं। जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है।

4. नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनती है और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

5. अगर आपको हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या है तो नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है।

6. नाशपाती में हाइड्रोऑक्सीनॉमिक एसिड होता है जो पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट के कैंसर को बढ़ने से रोकता है।

7.ऐसे रोगियों के लिए जो एनीमिया या अन्य खनिज की कमी से पीड़ित हैं उनके लिए नाशपाती बहुत सहायक हो सकती है ।

8.कुछ बच्चों को ग्रीष्मकाल में सांस लेने में समस्या होती हैं जिनसे बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। नाशपाती का नियमित सेवन करने से इस समय को ठीक करने में मदद मिलती है।

9.फाइबर से भरपूर नाशपाती मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा फल है। इसलिए जिन शुगर पेशेंट को मीठा खाने की इच्छा होती है यह उनके लिए बहुत गुणकारी होता है।

10.मानव शरीर में सबसे बहुमुखी विटामिन में से एक है विटामिन ए। नाशपाती विटामिन ए में उच्च होती है। नाशपाती त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम कर सकती हैं ।इसके अलावा नाशपाती का सेवन करने से त्वचा पर चम‍क आती है और साथ ही इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है।