Video : वैल्यू गेम्स के जरिए जानिए अपने भीतर छिपे गुण

अजमेर। मोबाइल पर वीडियो गेम्स में उलझे रहने वाले बच्चे, मनोरंजन के नाम पर सोशल नेटवर्किंग पर टाइम वेस्ट करने वाले युवा, काम काज में उलझे माता पिता और एकागीपन में दिन काट रहे बुजुर्गों के लिए खुशी के पल तो जैसे कहीं खो गए हैं। जीवन नीरसता से भरता जा रहा है। सब कृत्रिम सुखों की चाह में परमात्मा की ओर से प्रदत्त गुणों और अवसरों को बिसराते जा रहे हैं।

ऐसे प्रजापति ब्रह्मकुमारी विश्वविद्यालय के हैल्थ वैल्थ हैप्पीनेस आध्यात्मिक मेले में वैल्यू गेम्स के जरिए खेल खेल में बच्चों, बडों और बुजु्र्गों को सच्चे सुख और शांति की राह पर चलने का रास्ता बताया जा रहा है।

शहर के आजाद पार्क में चल रहे मेले में वैल्यू गेम्स का पांडाल स्कूली बच्चों, कालेज के छात्र छात्राओं से भरा नजर आता है। वैल्यू गेम्स खेलने के लिए लगी कतार खत्म होने का नाम ही नहीं लेती।

बीके हीना बहन ने बताया कि वैल्यू गेम्स के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने भीतर के गुणों की पहचान कर सकता है। भगवान ने हर जीव के भीतर गुण दिए हैं लेकिन उन्हें पहचानने की जरूरत है। हर जीव को श्रेष्ठ संकल्प मिला है, उसे पूर्ण करना चाहिए। शास्त्रों में 16 कलाएं बताई जाती हैं, उनमें से किस जीव में कौनसी कला है इसका पता वैल्यू गेम्स के जरिए चल जाता है।

अगर हमारे भीतर किसी तरह का अवगुण है तो उसकी पहचान कैसे करें और और उससे मुक्ति कैसे पाएं इसका उत्तर भी वैल्यू गेम्स के भीतर है। परमात्मा ने हर जीव में अलग अलग शक्ति दी है, लेकिन वह शक्ति क्या है इसे जानना है तो परमात्मा से प्रिय और मित्रवत संबंध बनाकर जाना जा सकता है। वैल्यू गेम्स में चमत्कारिक बात यह है कि यहां आप सिर्फ अपनी जन्म तारीख बताकर महज 30 सैकंड में अपने गुणों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढें

अजमेर में ही करें बाबा बर्फानी के दर्शन, आजाद पार्क चलें

Video : आध्यात्मिक मेले में कुंभकरण का लाइव शो बना आकर्षण का केन्द्र

अजमेर में ब्रह्मकुमारीज के हैल्थ-वैल्थ एंड हैप्पीनेस आध्यात्मिक मेले का आगाज

Video : सृष्टि के रहस्य का अदभुत रोमांच, धरती पर उतर आया स्वर्ग