Video : आध्यात्मिक मेले में कुंभकरण का लाइव शो बना आकर्षण का केन्द्र

अजमेर। प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय वैल्य एजेूकेशन ट्रेनिंग सेन्टर की ओर से आजाद पार्क में चल रहे आध्यात्मिक मेले के दूसरे दिन भी गुरुवार सुबह से ही दर्शनार्थियों का तांता लग गया। मेले में कुंभकरण मुख्य आकर्षण बना हुआ है।

बीके अंकिता ने कहा कि कुंभकरण का विशालकाय पुतले के जरिए बुराईयों से निजात पाने का तरीका बताया जाता है। कुंभकरणी नींद से कैसे जगे इसका संदेश देने वाले नाटक का मंचन भी बरबस सबका ध्यान खींच रहा है। कुंभकरण के लाइव शो के जरिए यह समझाने की कोशिश की गई है कि आज अज्ञात की निद्रा में मानव सो रहा है। भगवान की सबसे सुंदर रचना मनुष्य अशांति, मानसिक तनाव, अनिद्रा एवं व्यसन आदि बुराईयों से जूझ रहा है। ऐसे में ज्ञान का शंखनाद ही उसकी निद्रा को तोड सकता है।

इसी तरह स्वर्ग के दिव्य दर्शन भी मेला स्थल पर करने का आगंतुकों को मौका मिला है। मानव संसार में आने के बाद सांसारिक मोह माया में इतना उलझ जाता है कि जाने अंजाने कई बुरे काम कर बैठता है। उम्र के अंतिम पडाव पर उसे ईश्वर की याद आती है। वह पछताता है कि कोई उसे समय रहते सही मार्ग पर ले आता तो उसे स्वर्ग का आनंद नसीब होता। मानव को अच्छे काम करने को प्रेरित करने के लिए स्वर्ग की कल्पना को मेला स्थल पर साकार रूप दिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक एक मार्च तक मेला चलेगा तथा इसमें प्रवेश निशुल्क रहेगा। खुशनुमा जीवन जीने की कला सीखने के लिए राजयोग शिविर की सुविधा भी प्रदान की गई है। शिविर के लिए सुबह 6:30 से 7:30, दोपहर 11 बजे से 12 बजे और शाम 7 बजे से 8 बजे तक भाग लिया जा सकता है।

इस मेले में भारत के प्रसिद्ध तकनीकी कलाकारों द्वारा निर्मित सुंदर, सुसज्जित, कलात्मक मूर्तियां, मनमोहक चलित मॉडल, शिक्षाप्रद चित्रों के माध्यम से मानव जीवन के दार्शनिक, आध्यात्मिक तथा विश्व परिवर्तन के तथ्यों को वैज्ञानिक एवं मनोवैज्ञानिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।

अमरनाथ गुफा, 32 फीट उंचा शिवलिंग, 12 ज्योतिर्लिंगम दर्शन, 27 फीट के कुंभकरण का लाइव शो, विज्ञान प्रदर्शनी, स्वर्ग के दिव्य दर्शन, हैल्थ वैल्थ हैप्पीनेस स्टाल, सृष्टि चक्र दर्शन, व्यसन मुक्ति और समाज सेवा प्रदर्शनी का अवलोकन करने गुरुवार को भगवंत यूनिवर्सिटी, महेश्वरी पब्लिक स्कूल, गोस्वामी स्कूल समेत कई विद्यालयों के छात्र पहुंचे।

अजमेर में ब्रह्मकुमारीज के हैल्थ-वैल्थ एंड हैप्पीनेस आध्यात्मिक मेले का आगाज