पाकिस्तान में गर्मी के प्रकोप से 3 दिनों के भीतर 65 लोगों की मौत

Heatwave kills at least 65 in Pakistan
Heatwave kills at least 65 in Pakistan

इस्लामाबाद। भारत में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ भीषण गर्मी से लोग जहां हलाकान हैं वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी गर्मी कहर बरपा रही है और पिछले तीन दिनों के भीतर कम से कम 65 लोगों की लू एवं गर्मी जनित रोगों से मौत हो चुकी है तथा यह आंकड़ा और बढ़ने की आशंका है।

पाकिस्तान के मौसम विभाग के मुताबिक मई में सामान्य तौर यहां अधिकतम तापमान औसतन 35 डिग्री सेल्सियस रहता है, हालांकि कल सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

दूसरी तरफ रमजान माह में रोजा रखने वाले मुस्लिमों को भीषण गर्मी के साथ ही बिजली कटौती के कारण खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही है।

एंबुलेंस सेवा और शव गृहों का संचालन करने वाले एक स्वयंसेवी संगठन ईदी फाउंडेशन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि सर्वाधिक मौतें कराची में कोरांगी एवं सोहराब गोठ जैसे पिछड़े इलाकों में हुई है।

वर्ष 2015 में गर्मी के प्रकोप से कम से कम 1300 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ज्यादातर संख्या बुजुर्ग और बीमार लोगों की थी। प्रांतीय सरकार ने हालांकि स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया है कि 2015 की पुनरावृत्ति नहीं होगी और प्रभावित लोगों को त्वरित उपचार उपलब्ध सुनिश्चित की जा रही है।